7th Pay Commission: पुरानी पेंशन के बाद एक और तोहफा, इस राज्य में सरकार ने बढ़ाया DA

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:36:00 PM
7th Pay Commission: Another gift after old pension, government increased DA in this state

DA Hike Latest News: हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Govt) ने राज्य में पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के बाद अब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लागू कर दिया है.


इसके साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन में भी बढ़ोतरी होने जा रही है। राज्य सरकार के सेवानिवृत पूर्व कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ दिया जायेगा.

3 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा हुआ

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में डीए (Himachal Pradesh DA Hike) बढ़ाने का ऐलान किया था. उन्होंने 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में डीए में 3 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की थी। अब राज्य सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। राज्य सरकार के इस फैसले से 2.15 लाख कर्मचारियों और 90 हजार सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लाभ होगा.

भुगतान अंतिम तिथि से किया जायेगा

अभी तक हिमाचल प्रदेश सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 31 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा था. अब महंगाई भत्ते की दर बढ़ाकर 34 फीसदी कर दी गई है। अधिसूचना में यह भी बताया गया है कि पात्र कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी 2022 से महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दर का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सभी को एरियर का भुगतान किया जाएगा।

राजकोष पर इतना भार पड़ेगा

राज्य सरकार के मुख्य सचिव द्वारा बढ़े हुए महंगाई भत्ते को लागू करने की अधिसूचना जारी की गई थी. अधिसूचना में कहा गया है कि जनवरी 2022 से 31 मार्च 2023 तक के एरियर का भुगतान जीपीएफ खाते में किया जाएगा, जबकि अप्रैल 2023 के बाद के भत्तों का भुगतान नकद में किया जाएगा।

वहीं सेवानिवृत्त कर्मियों को एक जनवरी 2022 के बाद महंगाई भत्ते का भुगतान नकद किया जाएगा। राज्य सरकार ने अधिसूचना में बताया है कि महंगाई भत्ता बढ़ाने के इस फैसले से 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। राज्य का खजाना।

(PC freepik)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.