7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन और महंगाई भत्ता बढ़ सकता है

Samachar Jagat | Saturday, 10 Jun 2023 02:35:23 PM
7th Pay Commission: Basic salary and dearness allowance of central employees may increase

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके खाते में बड़ी रकम आने वाली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से डीए बढ़ोतरी को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है.

बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए साल में दो बार बढ़ता है। एक जनवरी से और दूसरा जुलाई से। जनवरी 2023 से लागू डीए बढ़ोतरी की घोषणा मार्च 2023 में की गई थी। सरकार ने डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी, जिससे डीए बढ़कर 42% हो गया है। अब सरकार चालू वित्त वर्ष में पहली बार जुलाई में डीए बढ़ाएगी।


एआईसीपीआई के अप्रैल के आंकड़ों के मुताबिक कर्मचारियों के वेतन में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि यह मई और जून के आंकड़ों पर भी निर्भर करेगा। अगर मई और जून के एआईसीपीआई के आंकड़े अच्छे रहे तो 4 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DR) बढ़ सकती है.

डीए कितना बढ़ेगा

अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों का डीए 46 फीसदी हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल के लिए AICPI का आंकड़ा 134.2 अंक और DA का स्कोर 45.06 है. मई और जून के दौरान सूचकांक के 46.40 तक पहुंचने की संभावना है। इसका मतलब यह है कि डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.