7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, नहीं मिलेगा 18 महीने का DA का एरियर, जानिए पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 12 Jun 2023 12:26:41 PM
7th Pay Commission: Big news for central employees, will not get DA arrears of 18 months, know full details

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बुरी खबर आई है। केंद्र सरकार ने COVID-19 के दौरान कर्मचारियों और पेंशनरों का DA 18 महीने के लिए फ्रीज कर दिया था. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के एरियर महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान नहीं किया गया था. कर्मचारी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। हालांकि, अब सरकार ने इसे साफ कर दिया है। केंद्र सरकार ने कहा है कि वह केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने तक महंगाई भत्ता नहीं देगी.

18 माह का डीए का एरियर नहीं मिलेगा

केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने तक महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा। केंद्र सरकार ने कहा है कि वह केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने तक महंगाई भत्ता नहीं देगी, जिसे COVID-19 के कारण रोक दिया गया था।

COVID 19 के दौरान DA का बकाया रोक दिया गया था

केंद्र सरकार ने COVID-19 के दौरान 18 महीने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के DA बकाया पर रोक लगा दी थी। केंद्र सरकार ने अपने फैसले को सही ठहराते हुए लोकसभा में जवाब दिया। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्तों को फ्रीज करने का फैसला एक जनवरी से लिया जाएगा.

1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 को COVID 19 के कारण DA नहीं बढ़ाया गया था। यह निर्णय इसलिए लिया गया ताकि सरकारी धन पर कम दबाव पड़े। 18 महीने के लिए डीए और डीआर फ्रीज कर केंद्र सरकार ने काफी पैसे बचाए थे.

लोकसभा में डीए बकाया को लेकर पूछा गया सवाल

लोकसभा में सरकार से एक लिखित सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार की COVID-19 के कारण DA और DR को जारी करने की कोई योजना है। यदि हां, तो शेष राशि सरकार कब तक जारी कर देगी। हालांकि, जवाब में कहा गया कि फिलहाल सरकार की 18 महीने का डीए एरियर देने की कोई योजना नहीं है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.