7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है 46% डीए, जानें डिटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2023 02:48:57 PM
7th Pay Commission: Central employees can get 46% DA, check details

सरकार आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा दे सकती है। इससे उनके वेतन में जोरदार बढ़ोतरी होगी। खबर है कि केंद्रीय कर्मचारियों का डीए इस साल की दूसरी छमाही में 46 फीसदी तक पहुंच सकता है.


सरकार ने जनवरी से जून 2023 की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया। सरकार कर्मचारियों का डीए हर छह महीने में बढ़ा देती है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि अगर अगली बार चार फीसदी की बढ़ोतरी हुई तो डीए 46 फीसदी तक पहुंच जाएगा.

इस बार आपको जल्द ही मंजूरी मिल सकती है

दरअसल, दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए आने वाले दिनों में डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी। कहा जा रहा है कि इस बार सरकार जल्द ही डीए में बढ़ोतरी पर फैसला ले सकती है. आम तौर पर सरकार इसकी मंजूरी सितंबर या अक्टूबर में देती है। लेकिन इस बार अगस्त में ऐलान होने की संभावना है। बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी होती है. पहली छमाही में डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

डीए वेतन संरचना का एक हिस्सा है

डीए सरकारी कर्मचारियों के वेतन ढांचे का हिस्सा है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों का डीए बढ़ा देती है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में उतनी ही अधिक वृद्धि होगी। श्रम ब्यूरो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना करता है। इसकी गणना उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है।

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी?

अगर केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 46 फीसदी हो जाता है तो उनकी सैलरी भी बढ़ जाएगी. मान लीजिए कि एक केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है। 42 फीसदी पर नजर डालें तो डीए 7560 रुपए हो जाता है। वहीं दूसरी छमाही में डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाता है तो यह 8,280 रुपए हो जाएगा।

यानी सैलरी में हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सरकार ने साल 2022 की दूसरी छमाही में भी डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसलिए इस बार भी इतनी ही बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। हालांकि अभी तक इस पर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

डीए 17 से 42 फीसदी पर पहुंच गया

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने लंबे समय के बाद जुलाई 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. इसके बाद अक्टूबर 2021 में और 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी देते हुए इसे बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया।

सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया था। इसके बाद दो बार डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.