सेवानिवृत्ति के लिए उच्च रिटर्न पाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वश्रेष्ठ निवेश विकल्प

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 09:57:57 AM
Best investment options for senior citizens to get higher return for retirement

सेवानिवृत्ति के बाद, वरिष्ठ नागरिकों को सावधानीपूर्वक अपने वित्त की योजना बनाने की आवश्यकता होती है ताकि उनके द्वारा बनाया गया कोष उनके सेवानिवृत्ति के वर्षों में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हो।

इन्हें बुढ़ापे में जरूरतों और लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए सही जगह पर पैसा लगाना चाहिए। वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के कुछ विकल्प देखें-

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। यह एक सुरक्षित विकल्प है जो आकर्षक ब्याज दर, गारंटीकृत रिटर्न, निश्चित तिमाही भुगतान और पांच साल की निवेश अवधि प्रदान करता है। प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक योजना में 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है।

सावधि जमा योजना

वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट एक बेहतर निवेश विकल्प हो सकता है। एफडी अपनी सादगी, विश्वसनीयता, गारंटीड रिटर्न की वजह से एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है। बैंक और डाकघर वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपेक्षाकृत अधिक ब्याज दरों के साथ एफडी की पेशकश करते हैं।

म्यूचुअल फंड्स

वरिष्ठ नागरिक डेट ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड या हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। ये म्युचुअल फंड मुख्य रूप से निश्चित आय उपकरणों में निवेश करते हैं और पूंजी वृद्धि की संभावना के साथ नियमित आय प्रदान करते हैं। हालांकि, इस तरह के फंड में निवेश में जोखिम भी शामिल हो सकता है और व्यक्ति को अपनी जोखिम सहनशीलता और निवेश उद्देश्यों के आधार पर फंड का चयन करना चाहिए।

डाकघर मासिक आय योजना

डाकघर एमआईएस डाक विभाग द्वारा पेश किया जाता है और निवेशकों को एक निश्चित मासिक आय प्रदान करता है। इसकी परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है और ब्याज दरों को तिमाही संशोधित किया जाता है।

(pc economicstimes)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.