7th Pay Commission: अगले महीने से महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद, हर महीने बढ़ेगी सैलरी

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2023 02:18:56 PM
7th Pay Commission: Dearness allowance is expected to increase from next month, Salary will increase every month

7वां वेतन आयोग नवीनतम अपडेट: केंद्र सरकार ने मार्च महीने में महंगाई भत्ता (डीए हाइक) बढ़ाने की घोषणा की थी। उस वक्त सरकार ने महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया था.

इसके बाद भी महंगाई में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. ऐसे में उम्मीद है कि अगले महीने फिर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो एक बार फिर लाखों केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हर महीने बढ़ने वाली है.

भत्ते में दो बार बदलाव होता है

बढ़ती महंगाई का केंद्रीय कर्मचारियों पर बुरा असर न पड़े, इस वजह से महंगाई भत्ते का प्रावधान किया गया है. यह कर्मचारियों के वेतन का एक घटक है। 7वें वेतन आयोग के मुताबिक यह भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. इसे साल में एक बार बढ़ाया जाता है. अब दूसरी बार महंगाई भत्ते का इंतजार किया जा रहा है।

जनवरी से पहला बदलाव लागू

आमतौर पर महंगाई भत्ते की दर की समीक्षा साल में दो बार जनवरी और जुलाई यानी पहले और सातवें महीने में की जाती है. जनवरी की बजाय मार्च महीने में पहली बढ़ोतरी का ऐलान किया गया. वैसे तो बढ़ोतरी की घोषणा मार्च में की गई थी, लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों को इसका फायदा जनवरी से ही मिल गया है. इसका मतलब है कि कर्मचारियों की सैलरी जनवरी 2023 से ही बढ़ गई है. इसी तरह अगली बढ़ोतरी जुलाई महीने से प्रभावी होने की उम्मीद है.

इसी आंकड़े से ग्रोथ तय होती है

अब सवाल उठता है कि महंगाई भत्ते की दरें किस हिसाब से तय की जाती हैं... इस सवाल का जवाब समझने से यह भी साफ हो जाएगा कि जुलाई में इसमें कितनी बढ़ोतरी हो सकती है. महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए सरकार अखिल भारतीय सीपीआई डेटा यानी एआईसीपीआई इंडेक्स (अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) की मदद लेती है, जिसके आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किए जाते हैं।

ये अहम आंकड़ा 30 जून को आएगा

फरवरी महीने में AICPI इंडेक्स 132.7 अंक पर रहा. जनवरी में यह सूचकांक 132.8 अंक पर था. अभी अप्रैल तक के आंकड़े उपलब्ध हैं और तब AICPI इंडेक्स 134.2 अंक पर था. इस तरह जनवरी में डीए दरों में संशोधन के बाद से एआईसीपीआई इंडेक्स में करीब 1.5 अंक की बढ़ोतरी हुई है. मई महीने का सूचकांक 30 जून को जारी किया जाएगा और खबरों में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी सूचकांक में बढ़ोतरी हो सकती है. अभी तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक DA में करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, मई में बढ़ोतरी को देखें तो DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान मजबूत हो जाता है.

पेंशनर्स को भी होगा फायदा

फिलहाल महंगाई भत्ते की दर 42 फीसदी है. अब अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी और होती है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. इस तरह हर महीने केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिर से बढ़ जाएगी. महंगाई भत्ते के साथ-साथ महंगाई राहत यानी डीआर में भी बदलाव हुआ है। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को डीआर का लाभ मिलेगा.

एक करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा हुआ

मौजूदा समय में करीब 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ मिलता है. वहीं, करीब 69.76 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई राहत का लाभ दिया जाता है. डीए की गणना मूल वेतन के एक हिस्से के रूप में की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 23,500 रुपये प्रति माह है, तो उसे मौजूदा 42 फीसदी के आधार पर हर महीने महंगाई भत्ते के रूप में 9,870 रुपये मिल रहे हैं. मार्च बढ़ोतरी से पहले उन्हें डीए के तौर पर 8,930 रुपये मिल रहे थे. इस तरह उनकी मासिक टेक होम सैलरी में 940 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इसी तरह आप अन्य बेसिक सैलरी या पेंशन के हिसाब से कैलकुलेशन कर सकते हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.