7वां वेतन आयोग: खुशखबरी! सरकार फिर से 4 फीसदी बढ़ा रही है DA, मिलेंगे पूरे 27 हजार रुपए एक्स्ट्रा!

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:43:11 PM
7th Pay Commission: Good news! Government is increasing DA again by 4 percent, will get full Rs 27,000 extra!

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ते (DA Hike News) में बढ़ोतरी की है। बढ़े हुए महंगाई भत्ते के बीच सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा दिया है.


अब एक बार फिर आपका डीए 4% बढ़ने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के चलन को भी आगे बढ़ा सकती है. पिछले 2 बार से सरकार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है और जुलाई महीने में सरकार एक बार फिर DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी हुआ

आपको बता दें कि जब कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी था, तब सरकार ने पहली बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाले डीए को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया और अब एक बार फिर सरकार ने कर्मचारियों के डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है.

एआईसीपीआई ने जारी की रिपोर्ट

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार जुलाई महीने में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. फिलहाल एआईसीपीआई के अंतिम आंकड़े आने बाकी हैं।

यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है तो उसके वेतन में प्रति माह 720 रुपये की वृद्धि होगी, यानी सालाना आधार पर कर्मचारियों के वेतन में 8640 रुपये की वृद्धि होगी. दूसरी ओर, यदि कर्मचारियों का मूल वेतन रु। 56900 प्रति माह, तो उनके वेतन में रु। 2276 प्रति माह, यानी वेतन में रुपये की वृद्धि होगी। वार्षिक आधार पर 27312। सरकार की तरफ से जल्द ही सैलरी बढ़ाने का ऐलान हो सकता है।

वृद्धि फिटमेंट फैक्टर के आधार पर होती है

फिटमेंट फैक्टर के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ती है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार वेतन भत्तों के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में केवल बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर से ही बढ़ोतरी होती है।

इससे पहले फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना बढ़ गई थी. अब कर्मचारी फिर से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि बेसिक सैलरी और टोटल सैलरी बढ़ाना जरूरी है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.