Aadhaar Details Update: बिना किसी दस्तावेज के आधार विवरण अपडेट कर सकते हैं, जानिए कैसे

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2023 02:27:01 PM
Aadhaar Details Update: You can update Aadhaar details without any document, know how

परिवार सेवा के आधार प्रमुख: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार उपयोगकर्ताओं के लिए परिवार सेवा के प्रमुख की शुरुआत की है। इसके जरिए आधार डिटेल्स को आसानी से अपडेट किया जा सकता है। आधार को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा जून तक मुफ्त रखी गई है.


केंद्र और राज्य सरकार की 1100 से अधिक जन कल्याणकारी योजनाओं में आधार स्वीकार किया जाता है। इसके अलावा यह नागरिक पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है। बैंक खाता, निवेश योजना या संपत्ति खरीद जैसे मामलों में आधार का इस्तेमाल जरूरी दस्तावेज के तौर पर होता है।

ऐसे में आधार की डिटेल सही होना बेहद जरूरी है। लेकिन, अगर आपके पास आधार की डिटेल अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज नहीं हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आधार अथॉरिटी ने यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए छूट का विकल्प दिया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार उपयोगकर्ताओं के लिए परिवार सेवा के प्रमुख का शुभारंभ किया है। इसके माध्यम से, आधार उपयोगकर्ता परिवार के मुखिया की सहमति से अपने आधार दस्तावेज के माध्यम से अपने आधार पंजीकृत पते में ऑनलाइन सुधार या अपडेट कर सकते हैं। आधार के परिवार सेवा प्रमुख ऐसे लोगों को लाभान्वित कर रहे हैं, जिनके पास अपने सभी दस्तावेज नहीं हैं।

आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज होने के कारण इसमें यूजर की सारी जानकारी दर्ज होती है। लेकिन, कई बार लोगों के पास अपने दस्तावेज नहीं होते हैं, जिससे उन्हें आधार में उन जानकारियों जैसे पता आदि को दर्ज करने में दिक्कत होती है। वहीं काम या किसी अन्य कारण से एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट होने वाले लोगों के लिए यह सुविधा काफी कारगर साबित हो रही है.

आवेदक परिवार सेवा प्रमुख के माध्यम से राशन कार्ड, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि जैसे दस्तावेज जमा कर अपने पते में परिवर्तन या सुधार कर सकते हैं। लेकिन यह आवश्यक है कि आवेदक और मुखिया का नाम इसमें परिवार और उनके बीच के संबंध का उल्लेख किया जाना चाहिए। 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी निवासी परिवार का मुखिया हो सकता है और इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने रिश्तेदारों के साथ अपना पता साझा कर सकता है।

जून 2023 तक मुफ्त दस्तावेज़ अद्यतन अवसर

आधार अथॉरिटी के मुताबिक, ऑनलाइन डॉक्यूमेंट अपडेट करने की मुफ्त सेवा 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक उपलब्ध होगी। गौरतलब है कि फ्री डॉक्यूमेंट अपडेट करने की सुविधा केवल myAadhaar पोर्टल पर ही उपलब्ध होगी। जबकि फिजिकल आधार केंद्रों पर पहले की तरह 50 रुपये का शुल्क लागू रहेगा.

6 आसान चरणों के माध्यम से सुधार करें

  • 'माई आधार' पोर्टल (https://myaadhaar.uidai.gov.in) के माध्यम से, उपयोगकर्ता ऑनलाइन पते में सुधार करने के लिए परिवार के मुखिया का विकल्प चुन सकता है।
  • निवासी को परिवार के मुखिया (HOF) की आधार संख्या दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी, जिसकी केवल पुष्टि करने की आवश्यकता है।
  • परिवार के मुखिया (HOF) की पर्याप्त गोपनीयता बनाए रखने के लिए, HOF के आधार पर कोई अन्य जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित नहीं की जाएगी।
  • HOF के आधार नंबर के सत्यापन के बाद, नागरिक को रिश्ते का प्रमाण अपलोड करना होगा और इसके लिए 50 प्रतिशत का भुगतान करना होगा।
  • सफल भुगतान पर एक सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन) नागरिक के साथ साझा की जाएगी और पते के अनुरोध से जुड़ा एक एसएमएस एचओएफ को भेजा जाएगा।
  • एचओएफ को सूचना प्राप्त होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर माय आधार पोर्टल में लॉग इन करके अपनी सहमति देनी होगी और उसके बाद अनुरोध पर कोई कार्रवाई की जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.