Aadhaar Photo Change: आधार कार्ड में पसंद नहीं आ रही आपकी फोटो, जानिए कैसे बदली जाएगी

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 02:48:21 PM
Aadhaar Photo Change: Your photo is not being liked in Aadhaar Card, know how it will be changed

नई दिल्ली: आधार कार्ड मौजूदा समय में सबसे उपयोगी और जरूरी दस्तावेजों में से एक है. लेकिन ज्यादातर आधार कार्ड धारकों की यह शिकायत रहती है कि उनके आधार में उनकी फोटो अच्छी नहीं है. अगर आप भी आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलना चाहते हैं तो बेहद आसान प्रक्रिया से आप अपनी फोटो बदल सकते हैं।


फोटो बदलने की प्रक्रिया क्या है

आधार में फोटो बदलने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड से लिंक्ड एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको यहां एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसमें सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी। आप चाहें तो आधार सेवा केंद्र पर जाकर भी यह फॉर्म ले सकते हैं। इस फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव को देना होगा।

इसके बाद आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स लेगा। इसके बाद आधार कार्ड केंद्र में मौजूद कार्यपालक आपकी लाइव फोटो लेगा। इसके बाद आपको आधार में फोटो अपडेट के लिए सुविधा शुल्क जमा करना होगा।

इसके बाद आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव आपको एक रसीद देगा, जिस पर एक यूआरएन नंबर दर्ज होगा। आप इस URN नंबर के जरिए अपने आधार में फोटो अपडेट की प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं।

कुछ ही दिनों में आपके आधार कार्ड में आपकी फोटो अपडेट हो जाएगी और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भी आएगा। इसके बाद आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर अपना अपडेटेड आधार कार्ड देख सकते हैं। आप अपने पंजीकृत पते पर डाक के माध्यम से अपना अद्यतन आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

आप आधार कार्ड में ऑनलाइन बदलाव भी कर सकते हैं

आपको बता दें कि आधार से जुड़े कई बदलाव आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप आधार में अपनी फोटो बदलवाना चाहते हैं तो यह सुविधा आपको घर बैठे अपने मोबाइल पर नहीं मिल पाएगी। इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर ही जाना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.