Aadhaar-Voter ID Linking : वोटर आईडी कार्ड और आधार को लिंक करने की समय सीमा एक वर्ष बढ़ी

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2023 01:16:22 PM
Aadhaar-Voter ID Linking : Deadline to link voter ID card and Aadhaar extended by one year

भारत सरकार ने वोटर आईडी कार्ड और आधार को लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दी है। प्रारंभ में 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने के लिए निर्धारित, वोटर आईडी कार्ड होल्डर के लिए  एक वर्ष बढ़ाकर 31 मार्च, 2024 कर दिया गया है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वोटर आईडी को आधार से जोड़ना अनिवार्य नहीं है और यह पूरी तरह से यूजर पर निर्भर करता है।

कानून और न्याय मंत्रालय ने 31 मार्च, 2023 की पिछली समय सीमा निर्धारित करते हुए 17 जून, 2022 को एक अधिसूचना जारी की। 2024 तक विस्तार व्यक्तियों को अपनी आईडी को लिंक करने का निर्णय लेने के लिए अधिक समय प्रदान करता है, यदि वे ऐसा चुनते हैं।

जो लोग अपने वोटर आईडी को आधार से लिंक करना चाहते हैं, उनके लिए प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है। 

सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट nvsp.in पर जाएं। 
होम पेज पर "Search in Electoral Roll" ऑप्शन चुनें। 
अपनी पर्सनल डिटेल और आधार नंबर एंटर करें, और आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। 
बस वेबसाइट पर ओटीपी एंटर करें, और दो आईडी 10 मिनट के अंदर लिंक हो जाएंगी।

जबकि विस्तार व्यक्तियों को अपनी वोटर आईडी को आधार से जोड़ने के लिए अधिक समय प्रदान करता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ऐसा करना अनिवार्य नहीं है। दो आईडी को लिंक करने का निर्णय पर्सनल पसंद और सुविधा के आधार पर किया जाना चाहिए। विस्तार उन व्यक्तियों को राहत प्रदान करता है जो पहले समय सीमा को पूरा करने के लिए संघर्ष कर सकते थे, और यह आशा की जाती है कि अतिरिक्त समय अधिक व्यक्तियों को विभिन्न सरकारी स्कीम्स और सेवाओं तक आसान पहुंच के लिए अपनी आईडी लिंक करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.