Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना को लेकर वित्त मंत्री ने बड़ा बयान दिया है

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:07:08 PM
Atal Pension Yojana: Finance Minister gave a big statement regarding Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना नवीनतम अपडेट: अगर आप भी अटल पेंशन योजना में निवेश करते हैं, तो यह खबर आपको खुश कर देगी।


मोदी सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना 'अटल पेंशन योजना' से जुड़ा एक नया अपडेट सामने आया है. सरकार की इस योजना में वर्ष 2022-23 में 1.19 करोड़ से अधिक नए अंशधारक जोड़े गए हैं, जो सालाना आधार पर 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। यह जानकारी वित्त मंत्रालय ने दी।

वित्त मंत्रालय की ओर से बताया गया कि 2021-22 में योजना से जुड़े नए अंशधारकों की संख्या 99 लाख थी. इस बार 'अटल पेंशन योजना' से जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया कि 31 मार्च 2023 तक केंद्र सरकार की इस योजना से जुड़े शेयरधारकों की संख्या बढ़कर 5.20 करोड़ हो गई है.

अटल पेंशन योजना के तहत, ग्राहक को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद पूरे जीवन के लिए 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन मिलती है। पेंशन राशि खाताधारक द्वारा किए गए वार्षिक निवेश पर निर्भर करती है। इससे पहले मोदी सरकार द्वारा पिछले साल इस योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया था।

अटल पेंशन योजना क्या है

मौजूदा नियम के मुताबिक अगर आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी उम्र 18-40 साल के बीच है और आपका बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो आप APY के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश करने पर उम्र सीमा के बाद हर महीने 5,000 रुपये तक पेंशन मिलने का प्रावधान है. नए बदलाव के तहत इस स्कीम में ITR फाइल करने वाले लोग अकाउंट नहीं खोल सकते हैं. यह योजना विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.