Ayushman Bharat बीमा योजना भी पेटीएम ऐप पर ,जाने क्लिक कर

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Aug 2022 04:31:41 PM
Ayushman Bharat Insurance Scheme also on Paytm App, Click to go

कंपनी ने एक बयान में कहा कि ऑनलाइन भुगतान ऐप पेटीएम ने अब प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा पेश किया है ताकि उपयोगकर्ता अपनी पात्रता की जांच कर सकें।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य 'स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल परिवर्तन' करना है।

कंपनी ने कहा कि यह स्वास्थ्य सेवा में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के भारत सरकार के मिशन के अनुरूप है। पेटीएम ऐप के साथ, उपयोगकर्ता अब उन निजी और सरकारी हॉस्पिटल्स की सूची तक पहुंच सकते हैं जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य स्कीम का लाभ प्रदान करते हैं। उपयोगकर्ता इस योजना के तहत नामांकित निकटतम अस्पताल का पता लगाने में सक्षम होंगे और स्वास्थ्य बीमा के पूरे स्पेक्ट्रम तक भी पहुंच सकेंगे।

पेटीएम ने कहा कि उपयोगकर्ता अपने फोन पर हॉस्पिटल के परामर्शदाताओं और कर्मचारियों को अपने स्वास्थ्य कवर का डिटल दिखा सकते हैं।

पेटीएम के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा “हम भारत में डिजिटल समावेश को चलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पेटीएम ऐप पर पीएमजेएवाई स्वास्थ्य कवर का एकीकरण पात्र उपयोगकर्ताओं को सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं तक निर्बाध पहुंच प्रदान करेगा, ”।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करती है। योजना के तहत मरीज के हॉस्पिटल में भर्ती होने का खर्च, हॉस्पिटल के बाद की देखभाल, भोजन, दवा, डायग्नोस्टिक और प्रयोगशाला परीक्षण सुविधाएं भी कवर की जाती हैं। इसमें कोविड-19 का इलाज भी शामिल है।

उपयोगकर्ता पॉलिसी पर 24X7 सहायता की पेशकश के लिए सरकारी हेल्पलाइन नंबर 14555 पर भी कॉल कर सकते हैं।

पात्रता की जांच कैसे करें

यहां बताया गया है कि आप पेटीएम ऐप पर अपनी पात्रता की जांच कैसे कर सकते हैं।

स्टेप 1: पेटीएम ऐप में लॉग इन करें।

चरण 2: पेटीएम स्वास्थ्य के तहत, पीएमजेएवाई विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 3: चेक एलिजिब्लिटी ऑप्शन पर टैप करें।

चरण 4: अपना राज्य एंटर करें और नाम, राशन कार्ड, एचएचडी नंबर, मोबाइल नंबर आदि जैसे डिटेल भरें।

चरण 5: यदि आप पात्र हैं तो परिवार के सदस्यों के साथ उपयोगकर्ता विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.