Bank Customers Alert! 31 मई तक बैंक खाते में रखें ₹20, नहीं तो होगा 2 लाख का बड़ा नुकसान, तुरंत जान लें नियम

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:24:48 PM
Bank Customers Alert! Keep ₹ 20 in the bank account till May 31, otherwise there will be a big loss of 2 lakhs, know the rules immediately

केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जो अलग-अलग तबकों के लिए फायदेमंद साबित हो रही हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई)।


इस योजना के तहत अगर आपके पास सिर्फ 20 रुपये हैं तो आप 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर ले सकते हैं। आपको बता दें कि योजना के तहत एक्सीडेंटल डेथ और परमानेंट टोटल डिसेबिलिटी के लिए 2 लाख रुपये का कवरेज मिलता है। वहीं, स्थायी आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये दिए जाते हैं। बहरहाल, आइए जानते हैं इस प्लान की डिटेल्स।

क्या करना है

यह एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है, जिसका हर साल नवीकरण किया जाता है। यह योजना किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता को कवर करती है। बचत बैंक या डाकघर में खाता रखने वाले 18-70 वर्ष की आयु के व्यक्ति इस योजना के तहत पंजीकरण के लिए पात्र हैं।

31 मई एक महत्वपूर्ण दिन है

इस योजना के तहत कवरेज की अवधि 1 जून से 31 मई तक है। नवीनीकरण 31 मई को या उससे पहले सालाना किया जाता है। इसके तहत आपके खाते से 20 रुपये की राशि अपने आप कट जाएगी।

कैसे पंजीकृत करें

योजना के तहत पंजीकरण खाताधारक के बैंक की शाखा/बीसी प्वाइंट या वेबसाइट पर जाकर या डाकघर बचत बैंक खाते के संबंध में डाकघर में जाकर किया जा सकता है। योजना के तहत, ग्राहक द्वारा केवल एक बार दिए गए आदेश के आधार पर बैंक खाते से ऑटो-डेबिट द्वारा प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।

 

(PC rightsofemployees)  



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.