Bank Holiday 2023: भारत में ईद के लिए कब बंद रहेंगे बैंक? 21 और 22 अप्रैल को किन शहरों में नहीं खुलेंगी ब्रांच, जानें लिस्ट

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2023 01:08:53 PM
Bank Holiday 2023: When will banks be closed for Eid in India? In which cities branches will not open on April 21 and 22, know the list

Bank Holiday Eid 2023: ईद-उल-फितर के मौके पर भारत में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक शनिवार, 22 अगस्त को बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बैंक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, इस साल ईद-उल-फितर चौथे शनिवार को पड़ रही है।


चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। हालांकि, ईद-उल-फितर के कारण चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे, लेकिन कुछ शहरों में कल, शुक्रवार, 21 अप्रैल को ईद-उल-फितर (रमजान ईद)/गरिया पूजा/ के कारण छुट्टी रहेगी. जमात-उल-विदा। है। भारत में बैंक छुट्टियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है, राष्ट्रीय अवकाश और सरकारी अवकाश।

इन शहरों में कल 21 अप्रैल और 22 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आधिकारिक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, भारत में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक शुक्रवार, 21 अप्रैल को ईद-उल-फितर या रमजान ईद/गरिया पूजा/जुमात-उल-विदा के लिए बंद रहेंगे। साथ ही शनिवार 22 अप्रैल को ईद-उल-फितर या रमजान ईद के लिए बंद रहेगा। हालांकि, अगरतला, जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम समेत कुछ जगहों पर 21 अप्रैल को छुट्टी रहेगी।

जबकि अन्य शहरों जैसे बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलॉन्ग और श्रीनगर में 21 अप्रैल और अप्रैल को 22 दोनों दिन बंद रहेगा। ग्राहक छुट्टी के लिए अपनी स्थानीय बैंक शाखा से भी जांच कर सकते हैं।

ये हैं बैंक हॉलीडे की कैटेगरी

राष्ट्रीय अवकाश को राजपत्रित अवकाश के रूप में भी जाना जाता है। इसमें तीन दिन गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती शामिल हैं। इन दिनों बैंक और वित्तीय संस्थान बंद रहते हैं। सरकारी छुट्टियों को आगे दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है, राज्य सरकार बैंक अवकाश और केंद्र सरकार बैंक अवकाश।

केंद्र सरकार के बैंक अवकाश पूरे देश में मनाए जाते हैं, जबकि राज्य सरकार के बैंक अवकाश केवल उसी राज्य में मनाए जाते हैं। उदाहरण के लिए सिर्फ महाराष्ट्र दिवस पर बैंक महाराष्ट्र में बंद रहेंगे। गोवा मुक्ति दिवस पर केवल गोवा में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, हरियाणा दिवस पर हरियाणा में बैंक बंद रहेंगे।

बैंक इन दिनों भी बंद रहते हैं

राष्ट्रीय अवकाश और सरकारी अवकाश के अलावा, भारत में बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। हालांकि, अगर महीने में 5 शनिवार हैं, तो बैंक पांचवें शनिवार को काम करते हैं। पहले बैंकों में हर शनिवार को आधा दिन काम होता था...



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.