Bank License Canceled: आरबीआई ने आज फिर इस बैंक का लाइसेंस रद्द किया, इस महीने 5 बैंकों का लाइसेंस रद्द

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jul 2023 10:15:35 AM
Bank License Cancelled: RBI again canceled the license of this bank today, 5 banks license canceled this month

भारतीय रिजर्व बैंक: केंद्रीय बैंक ने कहा कि प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से बीमा दावे के तहत 5 लाख रुपये की सीमा तक अपनी जमा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा।

एक बार नियमों के अनुपालन में लापरवाही बरतने पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा एक और बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। इस बार यूपी के सहकारी बैंक यूनाइटेड इंडिया कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस आरबीआई ने रद्द कर दिया है. बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं होने और कमाई की संभावना कम होने की आशंका के बाद यह कदम उठाया गया है.

5 लाख तक जमा प्राप्त कर सकेंगे

आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया कि लाइसेंस रद्द होने के कारण बैंक बुधवार शाम से कारोबार नहीं कर पाएगा. केंद्रीय बैंक ने कहा कि प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से बीमा दावे के तहत 5 लाख रुपये की सीमा तक अपनी जमा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा। आपको बता दें कि बैंकों में जमा प्रत्येक खाताधारक की 5 लाख रुपये तक की जमा राशि का बीमा DICGC द्वारा किया जाता है। वाणिज्यिक बैंकों, स्थानीय क्षेत्र बैंकों, क्षेत्रीय और सहकारी बैंकों सहित सभी बैंकों की जमा राशि DICGC की बीमा योजना के अंतर्गत आती है।

अब तक 5 सहकारी बैंकों का लाइसेंस रद्द

चालू वित्त वर्ष में आरबीआई ने अब तक पांच सहकारी बैंकों का लाइसेंस रद्द कर दिया है. जुलाई महीने में ही पांचों बैंकों का लाइसेंस रद्द किया जा चुका है. इससे पहले केंद्रीय बैंक ने 11 जुलाई को कर्नाटक के तुमकुर में श्री शारदा महिला सहकारी बैंक और महाराष्ट्र के सतारा में हरिहरेश्वर बैंक के खिलाफ कार्रवाई की थी. दूसरी ओर, 5 जुलाई से बुलढाणा स्थित मलकापुर अर्बन कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और बेंगलुरु स्थित सुश्रुति सौहार्द सहकार बैंक रेगुलर के बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिए गए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.