Bank Merger: ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब इस बैंक का होगा विलय, शेयरधारकों पर क्या होगा इसका असर?

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 10:08:30 AM
Bank Merger: Big news for Customers! Now this bank will be merged, what will be its effect on the shareholders?

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के निदेशक मंडल ने सोमवार को आईडीएफसी लिमिटेड के अपने साथ विलय को मंजूरी दे दी। इसके लिए शेयर एक्सचेंज रेशियो भी तय किया गया है.

आईडीएफसी लिमिटेड के शेयरधारकों को प्रत्येक 100 शेयरों के लिए बैंक में 155 शेयर आवंटित किए जाएंगे। विलय के बाद आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के शेयरों की कीमत में 4.9 फीसदी का उछाल आएगा.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने सोमवार को शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि आईडीएफसी एफएचसीएल, आईडीएफसी लिमिटेड और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के कॉरपोरेट ढांचे को सरल बनाने के मकसद से ऐसा किया जा रहा है. बैंक का कहना है कि इससे नियमों का पालन करना भी आसान हो जाएगा. गौरतलब है कि एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी बैंक के विलय के बाद यह भारत में वित्तीय क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा विलय है।

कितनी बड़ी बात है

इस संबंध में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि, अगर सोमवार को बाजार बंद होने तक दोनों कंपनियों के शेयरों की कीमत पर नजर डालें तो इस डील की वैल्यूएशन करीब 71767 करोड़ रुपये होगी.

लंबित अनुमोदन

अभी इस विलय को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई), सेबी, एनसीएलटी और शेयर बाजार समेत अन्य सभी नियामक संस्थानों से मंजूरी मिलनी बाकी है। इसके अलावा इसे अभी दोनों कंपनियों के शेयरधारकों से मंजूरी मिलनी बाकी है.

कंपनियों का वित्तीय डेटा

वित्त वर्ष 2022-23 के अंत तक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के पास 2.4 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति थी. इसका टर्नओवर 27,194 करोड़ रुपये रहा. FY23 में बैंक को 2437 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. वहीं, अगर आईडीएफसी लिमिटेड की बात करें तो पिछले वित्तीय वर्ष के अंत तक 9570 करोड़ रुपये की संपत्ति थी और इसका टर्नओवर 2076 करोड़ रुपये था।

शेयरधारकों पर क्या होगा असर?

सोमवार को एनएसई पर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के शेयर 2.90 फीसदी की बढ़त के साथ 81.70 रुपये पर बंद हुए। वहीं, आईडीएफसी लिमिटेड 7 फीसदी की बढ़त के साथ 110 रुपये के करीब बंद हुआ। अगर यह विलय होता है तो आईडीएफसी लिमिटेड के निवेशकों को अतिरिक्त शेयर मिलेंगे और आईडीएफसी फर्स्ट के शेयरों में उछाल से उन्हें भारी मुनाफा होगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.