Bank Privatization List: ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने जारी की प्राइवेट होने वाले सभी बैंकों की पूरी लिस्ट, देखें लिस्ट

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:24:14 PM
Bank Privatization List: Big news for Customers! The government has released the complete list of all the banks going private, see list

Bank Privateization: बड़ी खबर सामने आ रही है कि सरकार बैंकों के निजीकरण पर विचार कर रही है. सरकार द्वारा कई बैंकों के साथ-साथ कंपनियों का भी निजीकरण करने का निर्णय लिया गया है।


यह फैसला अब जोर पकड़ रहा है। बता दें कि इससे पहले भी केंद्र सरकार कई बैंकों का सरकार से निजीकरण कर चुकी है। सरकार के इस फैसले का सरकारी कर्मचारी जमकर विरोध कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक दो प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने राय दी है कि सरकार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को छोड़कर बाकी सभी सरकारी बैंकों का निजीकरण कर देना चाहिए. नीति आयोग ने इस पर अपना फैसला सुनाते हुए कहा है कि देश के 6 सरकारी बैंकों को निजी हाथों में नहीं सौंपा जाएगा.

सरकारी अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि उन सभी बैंकों का निजीकरण नहीं किया जाना चाहिए जो सरकारी बैंक समेकन का हिस्सा रहे हैं, नीति आयोग द्वारा एक सूची जारी की गई है.

बताया गया है कि यूनियन बैंक, एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और इंडियन बैंक, इन बैंकों का सरकार द्वारा निजीकरण नहीं किया जाएगा। सरकार ने यह भी कहा है कि 6 बैंकों को सरकारी ही रखा जाएगा.

आपको याद दिला दें कि वित्त मंत्री ने पिछले साल के बजट में ऐलान किया था कि जल्द ही आईडीबीआई बैंक का निजीकरण किया जाएगा. सरकार इस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहती है। इस प्रक्रिया की प्रक्रिया अभी भी जारी है.

सरकार के इस फैसले का लगातार विरोध हो रहा है. इसके बावजूद सरकार अपने रुख पर कायम है। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने एक बीमा कंपनी को भी बेचने की बात कही थी.

जैसा कि आप जानते हैं सरकार ने अगस्त 2019 में 10 में से 4 बैंकों के विलय का फैसला लिया था। तब से देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या 27 से घटकर 12 रह गई है।

इन बैंकों के निजीकरण को लेकर सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है, वित्त मंत्री ने साफ कर दिया है कि इन सभी बैंकों को निजीकरण से बाहर रखा जाएगा.

 

(PC freepik)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.