Bank Revised Rate: इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर, आपके लोन पर इस तरह पड़ेगा असर

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 10:12:28 AM
Bank Revised Rate: These Bank has increased the interest rate, your loan will be affected like this

देश के तीन प्रमुख बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने लोन की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। जानिए किस बैंक ने बढ़ाई ब्याज दर और इसका आप पर कितना होगा असर?

देश के दो सरकारी और एक प्राइवेट बैंक ने लोन की ब्याज दरों में बदलाव किया है. ये हैं पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक। बैंकों ने लगभग सभी अवधि के लोन के लिए एमसीएलआर में बदलाव किया है। नई लोन दरें 1 अगस्त 2023 से लागू होंगी। जानिए आप पर इसका क्या असर होगा?

दरअसल, किसी बैंक की एमसीएलआर दर वह न्यूनतम ब्याज दर होती है, जिसके नीचे बैंक बिल्कुल भी कर्ज नहीं देता है। ऐसे में अगर बैंक एमसीएलआर बढ़ाता है या उसमें कोई बदलाव करता है तो इसका सीधा असर कर्ज लेने वालों पर पड़ता है। जानिए किस बैंक ने कितनी बढ़ाई एमसीएलआर...

आईसीआईसीआई बैंक

ICICI बैंक ने सभी अवधि के लोन पर ब्याज दरें 0.05 फीसदी बढ़ा दी हैं. इसमें एक दिन, एक महीने से लेकर एक साल और उससे अधिक अवधि वाले ऋण शामिल हैं। अब से एक रात और एक महीने के लोन के लिए एमसीएलआर 8.40 फीसदी होगी. जबकि तीन महीने के लिए 8.45%, छह महीने के लिए 8.80% और एक साल के लिए 8.90% की दर से ब्याज लिया जाएगा।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से फिलहाल एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ये एक रात के लिए 8.10%, एक महीने के लिए 8.20%, तीन महीने के लिए 8.30%, छह महीने के लिए 8.50%, एक साल के लिए 8.60% और तीन साल या उससे अधिक के कार्यकाल के लिए 8.90% हैं।

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कुछ ऋणों के लिए एमसीएलआर बढ़ा दी है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक अलग-अलग अवधि के लिए एमसीएलआर दर इस प्रकार है।

रात भर में 7.95%,
एक माह 8.15%,
3 महीने 8.30%,
6 महीने 8.50%,
एक वर्ष 8.70%,
तीन साल और उससे अधिक की अवधि के लिए 8.90% की ब्याज दर ली जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.