Beauty Tips : डार्क सर्कल्स और सूजी हुई आंखों की समस्या से पाए छुटकारा, करें इन टिप्स को फॉलो

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2022 03:25:20 PM
Beauty Tips :  Get rid of the problem of dark circles and puffy eyes, follow these tips

आज के समय लोग अक्सर बाधित नींद चक्र, अस्वास्थ्यकर आहार और हाई इमोशन का कारण बनते है जो खराब स्वास्थ्य की ओर ले जाते है और स्किन की समस्याओं को बढ़ाते है जिसमें सूजी हुई आंखें और आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स शामिल हैं।विभिन्न कारक, जैसे कि एलर्जी, आंखों की थकान, हाइपरपिग्मेंटेशन और कई अन्य समस्या को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।  

आयल ट्रीटमेंट 

आंखों की सूजन दूर करने में विटामिन ई काफी काम करता है। आपको बस इतना करना है कि विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें लें और उन्हें एक कटोरी ठंडे पानी में मिलाएं। कुछ कॉटन पैड्स को डुबोएं और उन्हें अपनी आंखों पर 20 मिनट के लिए रखें।

ठंडे खीरे का इलाज

आप ताज़े, ठंडे खीरे के दो स्लाइस लें और उन्हें अपनी आँखों पर 20 मिनट के लिए रखें और अपने चेहरे को आराम दें। खीरा एक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है, जो सूजी हुई आंखों का इलाज करता है।

 टी-बैग्स का इस्तेमाल करें

आंखों की सूजन कम करने के लिए टी बैग्स काफी पॉपुलर हैं। आपको दो टी बैग्स को गर्म पानी में भिगोना चाहिए और उन्हें कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें, फिर उन्हें अपनी आंखों पर रखें। 5 मिनट के अंदर चाय में मौजूद टैनिन काम करेगा और आपको तरोताजा आंखें देगा।

आलू

आलू में कैटेकोलेस एंजाइम होते हैं जो आंखों के आसपास वॉटर रिटेंशन को कम करते हैं और आंखों की सूजन का इलाज करते हैं। बस एक ठंडे और कच्चे आलू को आधा काट लें और धीरे-धीरे दोनों आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें।

हल्दी और अनानास का पेस्ट

एक कटोरी में अनानास के रस में हल्दी पाउडर मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और दिन में एक बार कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एक नरम कपड़े का इस्तेमाल करके इसे हटा दें। इस पेस्ट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं जो सूजन और आंखों के नीचे अच्छी तरह से इलाज करते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.