Big news for these 4 Bank Customers: Big news! इन 4 बैंकों को लेकर RBI ने लिया बड़ा फैसला, तुरंत चेक करें

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 02:35:28 PM
Big news for these 4 Bank Customers: Big news! RBI took a big decision regarding these 4 banks, check immediately

Reserve Bank of India: अगर आपका बैंक खाता किसी सहकारी बैंक में है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. रिजर्व बैंक की ओर से कई बैंकों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। आरबीआई समय-समय पर बैंकों पर कार्रवाई करता रहता है। इसी कड़ी में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्न मानदंडों का उल्लंघन करने पर चार सहकारी बैंकों पर 44 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इनमें चेन्नई स्थित तमिलनाडु स्टेट एपेक्स को-ऑपरेटिव बैंक पर 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।


आरबीआई ने दी जानकारी

आरबीआई ने प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की जानकारी दी है. आरबीआई के अनुसार, बॉम्बे मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर 13 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है क्योंकि यह निर्धारित अवधि के भीतर जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष (डीईएएफ) में पात्र राशि को स्थानांतरित करने में विफल रहा और उसे देरी से स्थानांतरित किया गया। .

मानदंडों के गैर-अनुपालन के लिए जुर्माना

बैंक ने एक अन्य विज्ञप्ति में कहा है कि पुणे स्थित जनता सहकारी बैंक पर 'जमा पर ब्याज दर' संबंधी निर्देशों का पालन नहीं करने पर 13 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. तमिलनाडु स्टेट एपेक्स को-ऑपरेटिव बैंक पर जुर्माना लगाया गया है क्योंकि यह निर्धारित अवधि के भीतर पात्र राशि को जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में स्थानांतरित करने में विफल रहा। यह निर्धारित समय सीमा के भीतर नाबार्ड को धोखाधड़ी की सूचना देने में भी विफल रहा और विलंब से इसकी सूचना दी। बारां नागरिक सहकारी बैंक, बारां, राजस्थान पर कुछ मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

हाल ही में आरबीआई ने कई बैंकों के लाइसेंस रद्द किए हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में 31 मार्च को खत्म होने वाले वित्त वर्ष 2022-23 में आठ सहकारी बैंकों के लाइसेंस आरबीआई ने रद्द कर दिए हैं. इन बैंकों पर नियमों का पालन नहीं करने पर रिजर्व बैंक 114 बार जुर्माना भी लगा चुका है। आपको बता दें कि सहकारी बैंकों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवा का तेजी से विस्तार हुआ है. लेकिन इन बैंकों में सामने आ रही अनियमितताओं की वजह से आरबीआई को कठोर कदम उठाने पड़े।

इन बैंकों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए

1. मुधोल सहकारी बैंक
2. मिलाथ सहकारी बैंक
3. श्री आनंद सहकारी बैंक
4. रुपया सहकारी बैंक
5. डेक्कन अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक
6. लक्ष्मी सहकारी बैंक
7. सेवा विकास सहकारी बैंक
8. बाबाजी दाते महिला अर्बन बैंक



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.