BOB बचत योजना: अब बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा से ले सकते हैं महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, सालाना 7.50% ब्याज मिलता है

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 09:51:49 AM
BOB Savings Scheme : Now you can take Mahila Samman Saving Certificate from Bank of Baroda branch, you get 7.50% interest annually

BOB बचत योजना: बैंक ऑफ बड़ौदा ने महिलाओं के लिए सरकार की एक नई पहल, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) योजना शुरू करने की घोषणा की है। पोस्ट ऑफिस के साथ केनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी यह सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है.

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, महिलाओं और लड़कियों के लिए एक छोटी बचत योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023 -24 में की थी। MSSC दो साल की जमा योजना है। इस पर सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. यह स्कीम 31 मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए दी जा रही है.

महिला सम्मान बचत खाता कौन खोल सकता है?

बैंक ऑफ बड़ौदा में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजनाएँ ग्राहकों और गैर-ग्राहकों द्वारा खोली जा सकती हैं। कोई भी महिला जो आवश्यकताओं को पूरा करती है वह खाता खोल सकती है। MSSC खाते के तहत अधिकतम 2 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

इतना कर सकते हैं निवेश

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश 2 साल के लिए किया जा सकेगा। यह योजना मार्च 2025 तक यानी दो साल की अवधि के लिए निवेश के लिए खुली है। इस योजना के तहत महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इसमें हर साल 7.5 फीसदी का तय ब्याज मिलता है. खाता खोलने के 1 साल बाद 40% पैसा निकाला जा सकता है।

2 लाख रुपये के निवेश से 2 साल में होगी इतनी कमाई!


अगर आप महिला सम्मान बचत पत्र में 2 साल के लिए 2 लाख रुपये निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। यह एफडी की तरह काम करता है.

मुझे महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र कहां मिल सकता है?

फिलहाल यह केवल डाकघरों और कुछ बैंकों में ही उपलब्ध है। आप अपने नजदीकी डाकघर या केनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया और फिर बैंक ऑफ बड़ौदा में जाकर खाता खोलने के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आपको केवाईसी दस्तावेज यानी आधार और पैन कार्ड भी देना होगा। चेक के साथ आपको पे-इन-स्लिप भी देनी होगी. डाकघरों और सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अलावा, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और आईडीबीआई बैंक जैसे निजी क्षेत्र के बैंक भी महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की पेशकश कर रहे हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.