BOB UPI ATM: इस सरकारी बैंक के एटीएम से UPI का इस्तेमाल कर निकाल सकते हैं पैसे, जानें तरीका

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2023 08:12:10 PM
BOB UPI ATM: You can withdraw money from the ATM of this government bank using UPI, know the method

BOB UPI ATM: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने देशभर में अपने करीब 6,000 एटीएम पर UPI एटीएम सुविधा शुरू कर दी है. अब इन एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के भी यूपीआई के जरिए पैसे निकाले जा सकेंगे।

अब आप अपने मोबाइल से UPI QR कोड स्कैन करके बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बैंक ऑफ बड़ौदा) ने यूपीआई एटीएम लॉन्च किया है (यूपीआईएटीएम सुविधा शुरू कर दी गई है। अब इन एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई के जरिए पैसे निकाले जा सकते हैं। अब आप बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में यूपीआई क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूपीआई क्यूआर) कोड को आप अपने मोबाइल से स्कैन करके कैश निकाल सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, वह यूपीआई एटीएम लॉन्च करने वाला देश का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। पिछले हफ्ते, हिताची पेमेंट सर्विसेज ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में यूपीआई एटीएम सेवा लॉन्च की थी।


बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, बैंक ने यूपीआई एटीएम के लिए इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (ICCW) तकनीक का इस्तेमाल किया है।


इस तकनीक में नकदी निकालने के लिए किसी कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है। बैंक का कहना है कि उसके और अन्य बैंक ग्राहक भी यूपीआई-सक्षम मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा यूपीआई एटीएम से नकदी निकाल सकेंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा यूपीआई एटीएम का उपयोग कैसे करें?

चरण 1: बैंक ऑफ बड़ौदा के यूपीआई एटीएम में स्क्रीन पर दिखाई दे रहे "यूपीआई कार्डलेस कैश" विकल्प का चयन करें।

चरण 2: इसके बाद कैश विदड्रॉल विकल्प चुनें

चरण 3: अब स्क्रीन पर QR कोड दिखाई देगा जिसे आपको अपने मोबाइल फोन UPI ऐप से स्कैन करना होगा।

चरण 4: उस बैंक खाते का चयन करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं और पिन दर्ज करके लेनदेन प्रक्रिया पूरी करें।

ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद आपका कैश एटीएम से निकाल लिया जाएगा.
आपको बता दें कि आप एक बार में सिर्फ 10 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं. इन लेनदेन पर भी पहले से जारी यूपीआई प्रति दिन की सीमा लागू रहेगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.