आपातकालीन चेतावनी! भारत सरकार ने आपके फोन पर भेजा इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, ओके करने से पहले जान लें मतलब

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:41:42 PM
Emergency Alert! Government of India sent Emergency Alert message to your phone, know the meaning before OKing it.

आपातकालीन चेतावनी: लोगों को सुबह से ही भारत सरकार की ओर से 'आपातकालीन चेतावनी: गंभीर' संदेश मिल रहा है। जब मैसेज आया तो बहुत जोर से बज रहा था. इतनी तेज आवाज सुनकर यूजर्स डर जाते हैं।

कई लोगों को लगा कि कोई घोटाला हुआ है तो कई लोगों को लगा कि फोन में कोई दिक्कत है. लेकिन हम आपको बता दें कि आपको घबराने की जरूरत नहीं है. यह आपातकालीन अलर्ट सरकार की ओर से भेजा जा रहा है. 20 जुलाई से सरकार कई यूजर्स के फोन पर आपातकालीन अलर्ट का परीक्षण कर रही है। आइए जानते हैं क्या है ये इमरजेंसी अलर्ट...

कितने बजे आया मैसेज?

सरकार ने उपयोगकर्ताओं को दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच सिस्टम का परीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया। तेज आवाज के साथ आए संदेश में लिखा था, 'यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है।

कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि इसमें आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा क्रियान्वित की जा रही अखिल भारतीय आपदा चेतावनी प्रणाली की जाँच के लिए भेजा गया है। इस प्रणाली का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।

क्या लाभ हैं

आपातकालीन अलर्ट का उपयोग न केवल आपदा जैसी स्थितियों के लिए बल्कि युद्ध स्थितियों में भी किया जा सकता है। आम लोगों को सचेत करने के लिए यह सबसे अच्छा साबित हो सकता है. आजकल टीवी और रेडियो से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए यह आपातकालीन अलर्ट काफी कारगर साबित होगा.

ऐसे चालू करें

आई - फ़ोन:
– फोन की सेटिंग्स में जाएं.
– “नोटिफिकेशन” पर क्लिक करें।
- 'सरकारी अलर्ट' चालू करें।

एंड्रॉयड:
-फ़ोन सेटिंग में जाएं.
- 'सिक्योरिटी एंड इमरजेंसी' पर क्लिक करें।
- 'आपातकालीन एसओएस अलर्ट' टॉगल चालू करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.