Cash Deposit Rules: इनकम टैक्स ऐसे ट्रांजैक्शन पर 60 फीसदी की पेनल्टी लगाता है

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jun 2023 01:35:24 PM
Cash Deposit Rules: Income Tax imposes a penalty of 60% on such transactions

बैंक के नकद और जमा नियम भारत में नकद जमा और निकासी के नियम बहुत सख्त हैं। अगर आप भी बार-बार बैंक में पैसा जमा और निकालते हैं तो आपको ये नियम जान लेने चाहिए।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हाल ही में 2000 रुपये के बैंक नोट को वापस लेने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही लोगों को 2000 के पुराने नोट वापस लेने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, एक बार में 2000 के अधिकतम 10 नोट ही एक्सचेंज किए जा सकते हैं। हालांकि, 2000 रुपए के नोट जमा करने की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि बैंक में नोट जमा करने पर किस सीमा तक टैक्स नहीं लगता है और अगर कोई इस सीमा से बाहर बैंक में नोट जमा करता है तो उसे कितना टैक्स देना होगा. भुगतान करना।

बैंक में नकदी जमा करने और निकालने की सीमा
आयकर अधिनियम के अनुसार, कुछ लेन-देन निर्दिष्ट वित्तीय लेनदेन माने जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अपने बचत खाते में 10 लाख रुपये नकद जमा करता है, तो बैंक को ऐसे लेनदेन की सूचना देनी होगी। दूसरी ओर, यदि कोई व्यक्ति चालू खाते में एक वित्तीय वर्ष में 50 लाख रुपये जमा करता है, तो बैंक को ऐसे लेनदेन की सूचना देनी होगी।

आपको बता दें, सरकार की तरफ से कैश जमा करने पर कोई टैक्स नहीं लगता है. हालाँकि, इसका एक स्रोत होना चाहिए। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 194N के अनुसार, एक निश्चित सीमा से अधिक नकद निकासी पर TDS काटा जाता है।

अगर आप पिछले तीन साल से लगातार आईटीआर जमा कर रहे हैं तो एक वित्त वर्ष में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी पर 2 फीसदी का टीडीएस कटेगा. वहीं, अन्य मामलों में एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक की निकासी पर 2 प्रतिशत और एक करोड़ से अधिक की निकासी पर 5 प्रतिशत का टीडीएस काटा जाएगा.

बैंक में जमा नकदी के स्रोत का खुलासा नहीं करने पर क्या होगा?
कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग इनकम टैक्स में किसी तरह की छूट मिलने पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना या बेनिफिट दिखाना भूल जाते हैं. इस वजह से बैंक में कैश जमा करने पर इनकम टैक्स अथॉरिटी आपको नोटिस जारी कर सकती है. यह नोटिस आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 68 के तहत जारी किया जाता है और नोटिस जारी होने के बाद भी यदि आप स्रोत का खुलासा नहीं कर पाते हैं, तो उस राशि पर 60 प्रतिशत कर, 25 प्रतिशत अधिभार और 4 प्रतिशत उपकर लगाया जाएगा। .


नकद ऋण के संबंध में नकद जमा और निकासी नियम क्या हैं?

आयकर की धारा 269SS और 269T के अनुसार, कोई भी व्यवसायी एक वित्तीय वर्ष में 20000 से अधिक का नकद ऋण स्वीकार या चुका नहीं सकता है। अगर वह इस सीमा का उल्लंघन करता है तो उस पर धारा 271डी और 271ई के तहत जुर्माना लगाया जाएगा।

उदाहरण के लिए एक व्यापारी जिसका व्यवसाय आयकर की धारा 44AD के अंतर्गत आता है। उन्होंने अपने खाते में 29 लाख रुपए जमा किए हैं और इसमें से उन्होंने 23 लाख रुपए कारोबारी आय के रूप में दिखाए हैं। व्यापारी की ओर से 8 लाख रुपये नकद निकाले गए हैं और यह दिखाया गया है कि किसी व्यक्ति से लेनदेन में 3 लाख रुपये प्राप्त हुए।

जैसे 29 लाख रुपये नकद जमा किए गए और 23 लाख रुपये प्राप्त हुए। इस वजह से इनकम टैक्स बाकी 6 लाख रुपये का जवाब मांग सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.