DA Hike: महंगाई भत्ता बढ़ने पर नया अपडेट, सिर्फ इतना बढ़ेगा डीए

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Aug 2023 09:48:09 AM
DA Hike: New update on increasing dearness allowance, DA will increase only this much

7th Pay commission DA Hike: 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए को लेकर अपडेट आ गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार सितंबर में एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है. फिलहाल महंगाई भत्ता 42 फीसदी है, जिसे जल्द ही बढ़ाकर 45 फीसदी किया जा सकता है. यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा जारी जून एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों से लगाया गया है.

सरकार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है, DA में बढ़ोतरी की मात्रा श्रम विभाग द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करती है, जो हर महीने जारी होती है. लेकिन डीए के लिए हर 6 महीने में डेटा की समीक्षा की जाती है। इस डेटा के आधार पर पहली बढ़ोतरी जनवरी में और दूसरी जुलाई में होती है. जून तक के आंकड़े जारी होने के बाद डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. माना जा रहा है कि सरकार रक्षाबंधन से दिवाली के बीच कभी भी डीए की नई दरों का ऐलान कर सकती है.

DA बढ़कर 45% हो जाएगा

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42% है, जो जनवरी से जून 2023 तक लागू है। अगला डीए जुलाई से दिसंबर 2023 तक लागू होना है। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी। उम्मीद है कि सितंबर में DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों का DA बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी दिया जाएगा. इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इससे पहले मार्च 2023 में डीए बढ़ाकर 42 फीसदी किया गया था.

DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई 2023 को जारी किया गया था। कर्मचारी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. लेकिन डीए में बढ़ोतरी 3 फीसदी से कुछ ज्यादा है. सरकार दशमलव में DA नहीं बढ़ाएगी. इससे DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है.

वित्त मंत्रालय की ओर से डीए बढ़ाने का प्रस्ताव बनाकर केंद्रीय कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा और डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.