DA Increased: Date Confirm…! इस महीने में भी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता, जानिए डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 24 Apr 2023 01:46:32 PM
DA Increased: Date Confirm…! dearness allowance may increase in this month also, know details here

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार ने हाल ही में अपने लाखों कर्मचारियों (Central government Employees) के लिए महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी की है.


अब सरकार जल्द ही इन कर्मचारियों और पेंशनरों को एक और तोहफा दे सकती है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है.

भत्ता एक बार बढ़ाया गया है

सरकार ने हाल ही में डीए और डीआर में 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई दरें एक जनवरी 2023 से लागू हो गई हैं। अब फिर से डीए और डीआर बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों की सैलरी एक बार फिर बढ़ जाएगी. इसके अलावा केंद्र सरकार के पेंशनरों को भी ज्यादा पैसा मिलने लगेगा।

दुगुनी बढ़ जाती है

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक साल में दो बार डीए और डीआर बढ़ाया जाता है। पहली बार जनवरी में महंगाई भत्ता और राहत बढ़ाई जाती है और दूसरा संशोधन जुलाई में होता है। सरकार यह फैसला अखिल भारतीय सीपीआई डेटा यानी एआईसीपीआई इंडेक्स (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) के आधार पर लेती है। इसके आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत लेबर ब्यूरो जारी करता है। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई से बचाने के लिए उनके वेतन/पेंशन में डीए/डीआर घटक जोड़ा गया है।

इतनी बढ़ोतरी की अटकलें

श्रम ब्यूरो की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, फरवरी के महीने में एआईसीपीआई सूचकांक 0.1 अंकों की गिरावट के साथ 132.7 पर रहा। जनवरी में यह सूचकांक 132.8 अंक पर था। मार्च महीने के आंकड़े 28 अप्रैल 2023 को जारी होंगे। फरवरी के उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर एक बार फिर महंगाई भत्ता और राहत देने के कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार 1 जुलाई से DA और DR में 3-3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

अब डीए का रेट है

कोरोना महामारी के कारण डीए में संशोधन को बीच में कुछ समय के लिए रोक दिया गया था. करीब डेढ़ साल के अंतराल के बाद केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 में डीए और डीआर को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था। इसके बाद अक्टूबर 2021 में इसे 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था। उसके बाद डीए और डीआर की दरों में लगातार बढ़ोतरी होती रही और अब यह 42 फीसदी है. अगर जुलाई में 3 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान सही निकला तो डीए और डीआर की प्रभावी दर बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.