Diwali 2022: क्या आप सूर्य ग्रहण के दौरान लक्ष्मी पूजा कर सकते हैं? यहां जानिए

Samachar Jagat | Saturday, 24 Sep 2022 12:13:43 PM
Diwali 2022: Can you do Lakshmi Puja during solar eclipse? know here

साल का पहला सूर्य ग्रहण जो भारत में भी दिखाई देता है, दीपावली पर लगेगा। लोग इस बात को लेकर अनिश्चित और भ्रमित हैं कि इस समय दीपावली मनाई जाएगी या नहीं यह देखते हुए कि सूर्य ग्रहण उसी समय देखा जाएगा। गणेश और लक्ष्मी की पूजा होगी या नहीं और कब होगी।

इस साल दिवाली 2022 का जश्न:
जैसा कि सभी जानते हैं कि दीपावली का उत्सव कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इस बार 24 अक्टूबर को शाम 4.44 बजे कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी समाप्त होगी। इसके बाद अमावस्या होगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि 24 अक्टूबर 2022 को नरक चतुर्दशी और दिवाली दोनों ही मनाई जाएंगी।

25 अक्टूबर 2022 मंगलवार को कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन खंडगरा सूर्य ग्रहण लगेगा। एक बात का ध्यान रखें कि ग्रहण को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है चाहे वह कुछ भी हो। ऋषियों ने इसे सिद्धिकाल नाम दिया क्योंकि इसे सिद्धियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। ग्रहण के दौरान, गुरु वशिष्ठ ने भगवान श्री राम को दीक्षा दी और गुरु संदीपन गुरु ने श्री कृष्ण को दीक्षा दी। शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद लगने वाले सूर्य ग्रहण का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.