Diwali Puja 2022: जाने दिवाली पर कैसे करें लक्ष्मी जी की पूजा, पूरे साल रहेगी आप पर कृपा

Samachar Jagat | Saturday, 22 Oct 2022 02:02:21 PM
DIWALI 2022: Know how to worship Lakshmi ji on Diwali,

इंटरनेट डेस्क। दिवाली का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन पूजा की तैयारियों और उसके विधी विधान को लेकर सब अपनी अपनी तैयारी करते है। ऐसे में आज हम आपकों बताने जा रहे है पूजा विधी के बारे में।

घर पर कैसे करे लक्ष्मी जी की पूजा 

दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश जी की नई बैठी हुई मूर्ति की पूजा करना शुभ माना जाता है। प्रदोष काल में शुभ मुहूर्त में पूजा स्थान पर गंगाजल छिड़कें। पूजा की चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और भगवान गणेश, देवी लक्ष्मी और मां सरस्वती की मूर्ति की पूर्व दिशा या पश्चिम दिशा की ओर मुख करते हुए स्थापित करें।

इसके बाद चौकी पर मूर्ति के पास जल से भरा कलश रखें, इसपर आम के पत्ते डालकर ऊपर से लाल वस्त्र में लपेटा नारियल रख दें। मां लक्ष्मी के बाईं ओर घी का दीपक और अपने हाथ के दाए ओर तेल का दीपक लगाएं। पूरे घर-आंगन में 11, 21 तेल के दीपक जलाए।

कुबेर देवता की पूजा के लिए मां लक्ष्मी की मूर्ति के सामने थाली में रोली से स्वातिक बनाकर अक्षत डालें और इसमें चांदी के सिक्के, गहने, रखें।

दिप प्रज्वलित कर सभी देवी-देवता और नवग्रह का आव्हान करें। सर्व प्रथम भगवान गणेश को तिलक लगाकर, जनेऊ, अक्षत, फूल, दूर्वा अर्पित करें।

महालक्ष्मी और देवी सरस्वती की षोडशोपचार पूजन करें, रोली, मौली, हल्दी, सिंदूर, मेहंदी, अक्षत, पान, खील बताशे, इत्र, पंचरत्न, खीर, पीली कौड़ी, गन्ना, नारियल,सुपारी, अबीर, गुलाल, कमल का फूल, कलावा, पंचामृत, फल, मिठाई, आदि अर्पित करें। पूजा में मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। देवी लक्ष्मी की आरती उतारे और फिर प्रसाद बांटे

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.