Driving License Holders: Big news! इन 7 गलतियों से रद्द हो जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस!

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2023 12:21:58 PM
Driving License Holders: Big news! Your driving license will be canceled due to these 7 mistakes

भारतीय संसद ने वर्ष 2017 में 2016 मोटर वाहन अधिनियम पारित किया, जिसमें कई नए संशोधन किए गए और इन संशोधनों का अर्थ है कि ऐसे कई नए तरीके हैं जिनसे आपका ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किया जा सकता है। मोटर वाहन अधिनियम अधिनियम की धारा 206 में संशोधन के बाद अब यह पुलिस को निम्नलिखित अपराधों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने का अधिकार देता है।


इन वजहों से रद्द हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस

तेज रफ्तार पकड़े जाने पर न केवल आप पर जुर्माना लगाया जाएगा, बल्कि ट्रैफिक पुलिस को भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने का अधिकार है। इसलिए सड़क पर चलते समय ओवर स्पीडिंग से बचें।

अगर पुलिस आपको सड़क पर खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाते हुए पकड़ लेती है, तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है और साथ ही आपका लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है। खतरनाक ड्राइविंग में लापरवाह ड्राइविंग और लेन का पालन न करना शामिल है। यदि आपका ड्राइविंग सड़क पर अन्य मोटर चालकों के जीवन के लिए खतरा है, तो इसे खतरनाक ड्राइविंग माना जाएगा। मोटरसाइकिल पर स्टंट करना भी सार्वजनिक सड़कों पर खतरनाक ड्राइविंग माना जाता है।

दोपहिया वाहन पर तीन लोगों का बैठना भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अपराध है। इसलिए सड़क पर दुपहिया वाहन चलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी मोटरसाइकिल पर अधिकतम 2 लोग हों।

सार्वजनिक सड़कों पर रेसिंग करते पकड़े जाने पर भारी चालान काटा जाता है, साथ ही रेसिंग करते पकड़े जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द होने का खतरा बढ़ जाता है.

शराब पीकर गाड़ी चलाना एक दंडनीय अपराध है, शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर आपका 10 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा, वहीं ट्रैफिक पुलिस आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर सकती है. दोबारा ऐसा करते पकड़े जाने पर 15 हजार रुपए तक के चालान का प्रावधान भी शामिल है।
बिना हेलमेट पकड़े जाने पर 1000 रुपये तक के चालान के साथ डीएल कैंसिल होने की संभावना बढ़ जाती है. रेड सिग्नल क्रॉस करने पर आपका लाइसेंस भी कैंसिल हो सकता है, इसलिए रेड लाइट क्रॉस करने से बचें.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.