ITR Filing Deadline Increase: क्या इस बार बढ़ेगी रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन?

Samachar Jagat | Monday, 17 Jul 2023 09:39:12 AM
ITR Filing Deadline Increase: Will the deadline for filing returns increase this time?

आकलन वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया जोरों पर चल रही है। हर रोज लाखों करदाता अपना रिटर्न दाखिल कर रहे हैं. उधर, आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न की प्रोसेसिंग शुरू कर दी है और करदाताओं को रिफंड का पैसा भी भेज दिया गया है.

फ़िलहाल डैशबोर्ड यह आंकड़ा दिखा रहा है

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर उपलब्ध डैशबोर्ड के अनुसार, अब तक 11.30 करोड़ से अधिक व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं ने अपना पंजीकरण कराया है। वहीं, करीब 2.50 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किये गये हैं. इनमें से करीब 2.28 करोड़ रिटर्न का सत्यापन किया जा चुका है. आयकर विभाग ने अब तक दाखिल किए गए कुल रिटर्न में से 1.02 करोड़ रिटर्न संसाधित किए हैं।

सिर्फ 2 हफ्ते बचे हैं

पिछले वित्त वर्ष का इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. वित्त वर्ष 2022-23 यानी असेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है। इसका मतलब है कि अब आपके पास रिटर्न दाखिल करने के लिए सिर्फ 2 हफ्ते बचे हैं। रिटर्न फाइल करते समय एक बात का जरूर ध्यान रखें कि रिटर्न फाइल करने के बाद वेरिफाई करना जरूरी है. बिना सत्यापन के रिटर्न अवैध घोषित कर दिया जाता है।

वापस लौटने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है

जैसे-जैसे समय सीमा नजदीक आ रही है, रिटर्न दाखिल करने वाले करदाताओं की संख्या बढ़ती जा रही है। कई लोग जरूरी काम भी टालते रहते हैं और इनकम टैक्स रिटर्न के मामले में भी यही देखने को मिलता है. आयकर विभाग करदाताओं को बार-बार चेतावनी दे रहा है कि वे समय सीमा का इंतजार न करें और जल्द से जल्द अपना रिटर्न दाखिल करें।

राजस्व सचिव ने यह सलाह दी

अगर आपने भी अभी तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है और समय सीमा बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि ऐसा होने की संभावना बहुत कम है। सरकार ने पिछली बार भी रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा नहीं बढ़ाई थी. इस बार भी डेडलाइन बढ़ने के कोई संकेत नहीं हैं. बिजनेस टुडे की हालिया खबर में राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा के हवाले से कहा गया है कि इस संबंध में कोई प्रस्ताव नहीं है. मल्होत्रा के मुताबिक, आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। मेरी सलाह है कि सभी करदाता पहले ही रिटर्न दाखिल कर दें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.