EPF खाते में ई-नॉमिनेशन है जरूरी, जानिए इसकी आसान स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2023 01:56:22 PM
E-nomination is necessary in EPF account, know its simple step by step process

पीएफ अकाउंट हर नौकरीपेशा व्यक्ति का बनता है. नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का एक हिस्सा इस खाते में जमा होता है. जिस पर उन्हें ब्याज भी दिया जाता है. अब इस खाते का प्रबंधन करने वाली संस्था EPFO ने सभी खाताधारकों के लिए एक नॉमिनी बनाना अनिवार्य कर दिया है. सभी खाताधारकों को अपने पीएफ खाते में जमा रकम पाने के लिए ई-नॉमिनेशन करना जरूरी है.

- विज्ञापन -

मृत्यु के बाद नॉमिनी को पेंशन का लाभ मिलता है

ई-नॉमिनेशन के बाद खाताधारक की मृत्यु होने पर खाते में जमा रकम या पेंशन उसके नॉमिनी को दे दी जाती है. पीएफ खाताधारक अपनी ई-नॉमिनेशन प्रक्रिया ऑनलाइन भी पूरी कर सकते हैं। ई-नॉमिनेशन सिर्फ पीएफ खाते के मामले में ही नहीं बल्कि हर तरह की बचत या बीमा योजना में भी जरूरी है. अगर पीएफ खाताधारक शादीशुदा है तो ईपीएफ और पेंशन योजनाओं के लिए दो तरह के नॉमिनी होते हैं। आम तौर पर ईपीएफ खाते के नॉमिनी को भी ईडीएलआई का लाभ मिलता है. हालाँकि, यह केवल सेवा के दौरान मृत्यु की स्थिति में ही दिया जाता है।

कैसे करें अपना ई-नॉमिनेशन

आप कुछ बेहद आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपना ई-नॉमिनेशन पूरा कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट unifiedportal पर जाकर लॉगइन करना होगा-
mem.epfindia.gov.in/memberinterface।
इसके लिए आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद आपको व्यू टैब पर क्लिक करना होगा और फिर अपनी प्रोफाइल फोटो को JPG या JPEG फॉर्मेट में अपलोड करना होगा जो 100 KB से कम होनी चाहिए।
इसके लिए आपको प्रोफाइल पिक पर क्लिक कर स्थाई या वर्तमान पता समेत सभी जरूरी डिटेल अपडेट करनी होगी।
इसके बाद आपको मैनेज टैब पर क्लिक करके ई-नॉमिनेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अगले चरण में, आपको अपना यूएएन नंबर, नाम, जन्म तिथि, लिंग, पिता या पति का नाम, वैवाहिक स्थिति, स्थायी या वर्तमान पता और ईपीएफ में शामिल होने की तारीख जैसे विवरण दर्ज करने होंगे।
इसके बाद आपको अपनी फैमिली डिटेल्स अपडेट करनी होगी। यदि आप एक से अधिक व्यक्तियों को नामांकित करते हैं, तो आप उनका हिस्सा साझा कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने परिवार का विवरण जोड़ना होगा। फिर आपको आधार कार्ड के अनुसार उनका नाम, जन्मतिथि, संबंध, पता और बैंक खाते का विवरण दर्ज करना होगा।
इसके बाद आपको नॉमिनेशन डिटेल्स में जाकर सभी की कुल हिस्सेदारी तय करनी होगी. इसके बाद आपको ईपीएफ नॉमिनेशन सेव के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ई-साइन बटन पर क्लिक करना होगा और ओटीपी जनरेट करने के लिए आधार नंबर दर्ज करना होगा।
ओटीपी डालते ही आपका ई-नॉमिनेशन पूरा हो जाएगा.
रिश्ता, पता और बैंक खाते का विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको नॉमिनेशन डिटेल्स में जाकर सभी की कुल हिस्सेदारी तय करनी होगी.
इसके बाद आपको ईपीएफ नॉमिनेशन सेव के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ई-साइन बटन पर क्लिक करना होगा और ओटीपी जनरेट करने के लिए आधार नंबर दर्ज करना होगा।
ओटीपी डालते ही आपका ई-नॉमिनेशन पूरा हो जाएगा. रिश्ता, पता और बैंक खाते का विवरण दर्ज करना होगा।
इसके बाद आपको नॉमिनेशन डिटेल्स में जाकर सभी की कुल हिस्सेदारी तय करनी होगी. इसके बाद आपको ईपीएफ नॉमिनेशन सेव के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको ई-साइन बटन पर क्लिक करना होगा और ओटीपी जनरेट करने के लिए आधार नंबर दर्ज करना होगा।
ओटीपी डालते ही आपका ई-नॉमिनेशन पूरा हो जाएगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.