Health Update: सुबह उठते ही भीगे हुए अंजीर खाने से होंगे हैरान करने वाले फायदे

Samachar Jagat | Monday, 02 May 2022 04:17:01 PM
Eating soaked figs as soon as you wake up in the morning will have surprising benefits

अंजीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, यह शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम और पोटैशियम देता है और कब्ज के मरीजों के लिए रामबाण है। आप सभी को बता दें कि अंजीर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी फिटनेस को बनाए रखते हैं और आपको अंदर से ताकत देते हैं. इसके अलावा अंजीर में फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट अच्‍छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके असाध्य को दूर कर देते हैं। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि अगर इसे रात में भिगोकर फिर सुबह खाया जाए तो इससे शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं। अब आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

भीगे हुए अंजीर के फायदे
दरअसल अंजीर आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में आपकी काफी मदद करता है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में पोटैशियम होता है जो शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इसमें क्लोरोजेनिक एसिड भी पाया जाता है, जो आपके खून में शुगर लेवल को कम करने में आपकी काफी मदद करता है। वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि जिन लोगों को टाइप-2 डायबिटीज है, उनके लिए भीगे हुए अंजीर फायदेमंद होते हैं।


 
* कब्ज के रोगियों को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल अंजीर में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाती है। जी हां और इसीलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ कब्ज से पीड़ित मरीजों को इसे खाने की सलाह देते हैं। यह आपकी आंतों की भी रक्षा करता है।

* वजन घटाने में अंजीर काफी कारगर साबित हो सकता है। जी हां, आप भीगे हुए अंजीर को रोजाना खाली पेट खाना शुरू कर दें, जल्द ही आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

* गीले अंजीर में कैल्शियम की मौजूदगी के कारण यह आपकी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां और इसके फायदे दूध की तरह हैं, जो आपकी हड्डियों को बेहतरीन के साथ मजबूत रखता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.