EPFO High Pension Scheme: ईपीएफ सब्सक्राइबर्स के लिए राहत की खबर, केरल हाईकोर्ट के इस आदेश से मिलेगी मदद

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2023 02:51:43 PM
EPFO Higher Pension Scheme: Relief news for EPF subscribers, this order of Kerala High Court will help

ईपीएफओ उच्च पेंशन योजना: केरल उच्च न्यायालय ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से अपनी ऑनलाइन प्रणाली में प्रावधान करने को कहा है ताकि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पूर्व सहमति प्रमाणपत्र देने की आवश्यकता के बिना उच्च योगदान का विकल्प चुनने की अनुमति दी जा सके। न्यायमूर्ति जियाद रहमान एए ने बुधवार को कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह अंतरिम आदेश दिया.


सब्सक्राइबर्स के पास 3 मई तक का समय है

याचिका में दावा किया गया है कि अधिक योगदान का विकल्प चुनते समय, पूर्व अनुमति की एक प्रति देनी होगी, जो कि ईपीएफ योजना, 1952 के तहत अनिवार्य है। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि ईपीएफओ ने कभी भी इस तरह की अनुमति देने पर जोर नहीं दिया और वह उच्च योगदान स्वीकार कर रहा था। .

उन्होंने कहा कि वे ऑनलाइन विकल्प प्रपत्र में उक्त कॉलम को भरने में सक्षम नहीं हैं और पूर्व सहमति के प्रमाण के बिना वे ऑनलाइन विकल्प को सफलतापूर्वक जमा नहीं कर पाएंगे। यदि वे 3 मई की समय सीमा से पहले ऐसा नहीं करते हैं, तो वे योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने ज्यादा पेंशन का विकल्प चुनने के लिए 3 मई तक का समय दिया है।

केरल हाईकोर्ट ने ईपीएफओ से क्या कहा?

ईपीएफओ ने यह तर्क देते हुए याचिका का विरोध किया कि लाभ प्राप्त करने के लिए अनुमति एक "महत्वपूर्ण आवश्यकता" थी। हाईकोर्ट ने सभी की दलीलें सुनने के बाद कहा कि याचिकाकर्ताओं को अंतरिम राहत मिलनी चाहिए। कोर्ट ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने विकल्प जमा करने की आखिरी तारीख 3 मई, 2023 तय की है। अब ईपीएफओ ईपीएस योजना के पैरा 26(6) के तहत विकल्प का विवरण प्रस्तुत करने के लिए पूर्व सहमति के प्रमाण पर जोर दे रहा है। साथ ही इसके लिए प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन सुविधा की विशिष्ट प्रकृति को देखते हुए उन्हें उक्त विकल्प के संबंध में आवेदन जमा करने से एक प्रकार से रोका जा रहा है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधा मुहैया कराने को कहा

न्यायाधीश ने कहा कि यदि याचिकाकर्ताओं को अंतिम तिथि से पहले अपने विकल्प प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं दी गई, तो वे अदालत के फैसले के तहत लाभ का दावा करने के अवसर से हमेशा के लिए वंचित हो जाएंगे। अदालत ने ईपीएफओ और उसके तहत आने वाले अधिकारियों को "ऑनलाइन सुविधा में पर्याप्त प्रावधान करने का निर्देश दिया ताकि कर्मचारी/पेंशनभोगी बिना सहमति के सबूत के शीर्ष अदालत द्वारा निर्देशित विकल्प का आसानी से उपयोग कर सकें।" इसमें कहा गया है कि यदि ऑनलाइन सुविधा में उपयुक्त बदलाव नहीं किया जा सकता है तो आवेदनों को भौतिक रूप से जमा करने सहित अन्य व्यवहार्य विकल्प प्रदान किए जा सकते हैं।

इसमें कहा गया है कि उपरोक्त सुविधाएं उच्च न्यायालय के 12 अप्रैल के आदेश की तारीख से 10 दिनों की अवधि के भीतर सभी को उपलब्ध कराई जाएंगी। कर्मचारियों और पेंशनरों को उपलब्ध कराई जाएंगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.