IRCTC General Ticket update: जनरल कोच में यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर, आईआरसीटीसी ने इन सुविधाओं को अपडेट किया है

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2023 01:45:31 PM
IRCTC General Ticket update: Good news for those traveling in general coach, IRCTC has updated these facilities

आईआरसीटीसी जनरल टिकट अपडेट: अगर आप भी ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब सामान्य श्रेणी के यात्रियों को रेलवे की ओर से विशेष सुविधाएं मिलेंगी.

गर्मी में जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। अब रेलवे को यात्रियों की समस्या का समाधान करने के लिए एक पत्र मिला है, जिसके बाद रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. आइए देखते हैं अब जनरल कोच में यात्रियों को क्या सुविधाएं मिलेंगी।

ये सुविधाएं मिलेंगी

गर्मियों की छुट्टियों के दौरान ट्रेन से यात्रा करने वालों की संख्या अच्छी-खासी होती है. ऐसे में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को पत्र लिखकर जनरल कोचों में सभी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. रेलवे के जनरल कोच में भारी भीड़ की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद रेलवे बोर्ड ने यह पत्र जारी किया है.

पत्र में क्या कहा गया?

रेलवे बोर्ड सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) जया वर्मा सिन्हा द्वारा लिखे गए पत्र में रेलवे जोन के महाप्रबंधकों से ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों, खासकर सामान्य कोचों में यात्रियों के लिए बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा गया है।

बुनियादी सुविधाएं भी नहीं हैं

जनरल कोच सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के आगे और पीछे के छोर पर स्थित होते हैं। इसलिए कई स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर उन्हें पीने के पानी और भोजन जैसी बुनियादी सुविधाएं मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ये सुविधाएं मिलेंगी

बोर्ड ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को ट्रेनों के हर स्टॉप पर अनारक्षित कोचों के पास किफायती भोजन, पीने का पानी और वेंडिंग ट्रॉली की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा इस सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए निर्धारित स्टेशनों पर जनरल कोचों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.