Insurance Policy: सरकार ने दिया बड़ा आदेश, बीमा कंपनियों को हर हाल में करना होगा ये काम, नहीं तो..

Samachar Jagat | Monday, 01 May 2023 02:36:50 PM
Insurance Policy: The government has given a big order, insurance companies will have to do this work in any case, otherwise ..

Best Insurance: आज के दौर में बीमा होना बहुत जरूरी है। बीमा के जरिए लोग मुश्किल घड़ी में आर्थिक नुकसान से बच सकते हैं।


इस बीच भारत सरकार के अधीन काम करने वाले इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDA) ने अहम निर्देश दिए हैं. भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने बीमा कंपनियों से अपने कर्मचारियों के लिए सोशल मीडिया दिशानिर्देश तय करने को कहा है।

बीमा

बीमा नियामक ने यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इन मंचों के माध्यम से संगठन से जुड़ी कोई भी अप्रमाणित या गोपनीय जानकारी का प्रसार नहीं किया जाए। IRDA ने कहा कि किसी संगठन की प्रतिष्ठा काफी हद तक उसके कर्मचारियों के व्यवहार से जुड़ी होती है और सोशल मीडिया का इस्तेमाल इस तरह से किया जाना चाहिए कि यह संगठन के व्यवसाय में मूल्य जोड़ता है।

इस संबंध में IRDA ने सभी बीमा कंपनियों को सूचना और साइबर सुरक्षा दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें 'सोशल मीडिया के स्वीकार्य उपयोग' पर एक विशिष्ट खंड है, जिसमें कहा गया है कि कर्मचारियों को "किसी भी ब्लॉग/चैट फोरम/चर्चा मंच/मैसेंजर साइट/सोशल नेटवर्किंग साइट" पर कोई अपुष्ट या गोपनीय जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए। से बचा जाना चाहिए।

इंटरनेट

IRDA ने और भी कई अहम निर्देश दिए हैं. IRDA ने यह भी कहा कि इंटरनेट पर व्यक्तिगत पोस्ट करते समय लोगों को यह स्पष्ट करना चाहिए कि ये उनके विचार हैं और संगठन के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं. यह बताना भी बहुत जरूरी है कि पोस्ट का संगठन से कोई लेना-देना नहीं है।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.