EPFO ऑनलाइन दावा: पीएफ का दावा बार -बार अस्वीकार नहीं किया जाएगा, ऑनलाइन प्रक्रिया आसान है, जानें

Samachar Jagat | Saturday, 23 Sep 2023 07:47:09 PM
EPFO Online Claim: PF claim will not be rejected again and again, online process made easy, know

पीएफ दावा ऑनलाइन प्रक्रिया: ईपीएफओ के सदस्यों को उन समस्याओं से राहत दी गई है जो उन्हें पीएफ पैसे वापस लेने और बार -बार दावे की समस्याओं की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि ईपीएफओ ग्राहकों के दावों को एक से अधिक बार खारिज नहीं किया जाना चाहिए और दावों को निर्धारित समय के भीतर निपटाया जाना चाहिए।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य और कर्मचारी पेंशन फंड (ईपीएफ) खाता धारकों को पीएफ धन वापस लेने में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि अब ईपीएफ कार्यालय आसानी से दावे को अस्वीकार नहीं कर पाएंगे। इस संबंध में एक नया दिशानिर्देश जारी किया गया है।

ईपीएफओ के सदस्यों को पीएफ के पैसे को वापस लेने और बार -बार दावा अस्वीकारों की समस्या से उन समस्याओं से राहत दी गई है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि ईपीएफओ ग्राहकों के दावों को एक से अधिक बार खारिज नहीं किया जाना चाहिए और दावों को निर्धारित समय के भीतर निपटाया जाना चाहिए।

यह कहा गया था कि भुगतान और उत्पीड़न में देरी के मामले सामने आ रहे हैं। यह कई मामलों में देखा गया है कि दावों को एक विशेष कारण के लिए खारिज कर दिया गया था और जब सुधार के बाद इसे फिर से शुरू किया गया था, तो इसे फिर से अन्य/अलग -अलग कारणों से खारिज कर दिया गया था। ईपीएफओ से जुड़े सभी जिम्मेदार अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई दावा अस्वीकार नहीं किया गया है।

सदस्य ईपीएफ पैसा कब वापस ले सकते हैं?

ईपीएफ खाते में जमा की गई राशि को आंशिक रूप से या पूरी तरह से वापस लिया जा सकता है। पीएफ फंडों को तब वापस लिया जा सकता है जब कर्मचारी रिटायर हो या लगातार 2 महीने से अधिक समय तक बेरोजगार रहता है। इसी समय, राशि के कुछ हिस्से को चिकित्सा आपातकाल, विवाह, होम लोन भुगतान आदि जैसी परिस्थितियों में वापस लिया जा सकता है।

पीएफ को वापस लेने का ऑनलाइन तरीका

  1. सबसे पहले, EPFO सदस्य अपने UAN और पासवर्ड के साथ UAN सदस्य पोर्टल में लॉग इन करते हैं।
  2. अब शीर्ष मेनू बार से ऑनलाइन सेवा टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेनू से दावा (फॉर्म -31, 19 और 10 सी) चुनें।
  3. इसके बाद आपकी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई जाएगी। अपने बैंक खाते के अंतिम 4 अंक दर्ज करें और सत्यापित पर क्लिक करें।
  4. अब उपक्रम प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करने और आगे बढ़ने के लिए हां पर क्लिक करें।
  5. अब ऑनलाइन क्लेम विकल्प के लिए आगे बढ़ने का चयन करें।
  6. अपने पीएफ फंडों को ऑनलाइन वापस लेने के लिए पीएफ एडवांस (फॉर्म 31) का चयन करें।
  7. इसके बाद, फॉर्म का एक नया खंड खुल जाएगा, जिसमें आपको उस उद्देश्य को भरना होगा जिसके लिए अग्रिम की आवश्यकता होती है और आवश्यक राशि और कर्मचारी के पते का चयन करें। ध्यान रखें कि पैसे निकालने के सभी उद्देश्यों का उल्लेख लाल रंग में किया जाएगा।
  8. अब सत्यापन पर टिक करें और अपना आवेदन जमा करें।
  9. उस उद्देश्य के आधार पर जिसके लिए आपने फॉर्म भर दिया है, आपको स्कैन किए गए दस्तावेजों को जमा करने की आवश्यकता हो सकती है।
  10. आपकी कंपनी को आपके वापसी के अनुरोध को स्वीकार करना होगा, जिसके बाद आपके ईपीएफ खाते से धन वापस ले जाया जाएगा और निकासी फॉर्म को भरते समय आपके द्वारा दर्ज किए गए बैंक खाते के विवरण का श्रेय दिया जाएगा।
  11. ईपीएफओ के साथ पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा। एक बार दावा संसाधित होने के बाद, राशि को आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यह पैसा आमतौर पर 15-20 दिनों के भीतर आता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.