HRA Exemption Rules: अगर आप एचआरए क्लेम करने जा रहे हैं तो पहले इन नियमों को पढ़ लें

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 10:06:35 AM
HRA Exemption Rules: If you are going to claim HRA then first read these rules

एचआरए यानी हाउस रेंट अलाउंस, जो लगभग हर नौकरीपेशा व्यक्ति को मिलता है। नई टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट भी बढ़ी है।

कई नियम बढ़ाए गए हैं। मकान किराया भत्ता सहित। हाउस रेंट अलाउंस का इस्तेमाल आप टैक्स बचाने के लिए भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इनकम टैक्स में होने वाले बदलावों को ध्यान में रखना होगा।

मकान किराया भत्ता में छूट कब मिलेगी

HRA कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को दिया जाता है। आयकर अधिनियम की धारा 10(13ए) के तहत वेतनभोगी लोगों को हाउस रेंट अलाउंस से छूट मिलती है। टैक्स पेयर को इसका फायदा तभी मिलता है, जब वह पुरानी टैक्स व्यवस्था को चुने। नई टैक्स व्यवस्था में यह फायदा नहीं मिलेगा। यानी अगर आप हाउस रेंट अलाउंस में छूट चाहते हैं तो आपको पुरानी टैक्स व्यवस्था चुननी होगी।

एचआरए छूट नियम

यह फायदा आपको तभी मिलता है जब आप किराए के घर में रहते हैं। अगर आपका खुद का घर है तो इसका लाभ आपको नहीं मिल पाएगा। यह आपके मूल वेतन का 50 प्रतिशत या मूल वेतन के 10 प्रतिशत के बाद भुगतान किए गए वास्तविक किराए की राशि, साथ ही मूल वेतन के डीए का 50 प्रतिशत या डीए का 40 प्रतिशत, जो भी कम हो। हां, आपको उस पर छूट मिलती है।


बहुत से लोग दावा करते हैं कि वे मकान किराया भत्ता प्राप्त करने के लिए अपने जीवनसाथी को किराया देते हैं, इसलिए आप आयकर अधिनियम के तहत इस तरह की छूट का दावा नहीं कर सकते। हालांकि, माता-पिता को दिया गया किराया इसमें शामिल है। आपको सबूत के तौर पर किराए की रसीद जमा करनी होगी।

हाउस रेंट अलाउंस को प्रभावित करने वाले कारक

मूल वेतन
कंपनी से प्राप्त मकान किराया भत्ता
भुगतान किए गए वास्तविक किराए की राशि
मेट्रो और गैर मेट्रो में निवास का प्रमाण

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.