EPFO Update: ईपीएफओ ने ऐसे किया पेंशन बढ़ाने में योगदान का भ्रम दूर

Samachar Jagat | Friday, 05 May 2023 02:42:20 PM
EPFO Update: This is how EPFO clear the confusion of contribution to increase pension

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले ग्राहकों के मूल वेतन के अतिरिक्त योगदान को नियोक्ताओं के योगदान से प्रबंधित किया जाएगा।


श्रम मंत्रालय ने कहा, भविष्य निधि में नियोक्ताओं के कुल 12 फीसदी योगदान में से 1.16 फीसदी अतिरिक्त योगदान लेने का फैसला किया गया है.

वर्तमान में, सरकार कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में योगदान के लिए सब्सिडी के रूप में 15,000 रुपये तक मूल वेतन का 1.16 प्रतिशत भुगतान करती है। यह प्रावधान सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए आदेशों के अनुसार पूर्वव्यापी है, अर्थात यह पिछली तारीख से लागू है। मतलब, यह प्रावधान 1 सितंबर 2014 से लागू होगा, जो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार कट-ऑफ तारीख है, यानी नियोक्ता का 12% प्लस 1.16% का योगदान कर्मचारी के पीएफ फंड से पूर्वव्यापी रूप से काटा जाएगा।

अब तक 12 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं, अगर आप भी चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने ज्यादा पेंशन मिले तो आप EPS-95 का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीएफओ के इंटीग्रेटेड मेंबर पोर्टल पर आवेदन करना होगा। ईपीएफओ को अब तक उच्च पेंशन के लिए 12 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह संख्या कुल पात्र कर्मचारियों के 35 प्रतिशत के बराबर है।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको ई-सेवा पोर्टल - https//unified portal-mem.epfindia पर जाना होगा।

gov.in/memberinterface/। यहां आपको पेंशन ऑन हायर सैलरी पर क्लिक करना होगा।
एक नया पेज खुलेगा जहां 2 विकल्प दिखाई देंगे। इसमें दूसरा विकल्प संयुक्त विकल्प के लिए आवेदन करना है। यहां नीचे दिए गए विकल्प को चुनें।
इसके बाद आपको एक नया होम पेज दिखाई देगा। यहां आपको बाईं ओर दिए गए विकल्प पर क्लिक करके अपना यूएएन, आधार नंबर, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
फॉर्म भरने के बाद नीचे ओटीपी का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। वेरिफाई करने के बाद सबमिट करें।

(pc indiapost)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.