EPS Pension Deadline: ईपीएफओ उच्च ईपीएस पेंशन आवेदन की अंतिम तिथि 3 महीने बढ़ा सकता है, जानिए कारण

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:14:59 AM
EPS Pension Deadline: EPFO ​​may extend the last date for higher EPS pension application by 3 months, know the reason

ईपीएफओ उच्च ईपीएस पेंशन आवेदन की समय सीमा में राहत देने पर विचार कर रहा है और इस समय सीमा को तीन महीने तक बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं इसकी वजह.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) उच्च ईपीएस पेंशन की समय सीमा तीन महीने तक बढ़ा सकता है। क्योंकि कई कर्मचारी कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) से उच्च पेंशन के लिए आवेदन करते समय कठिनाइयों का सामना करने की शिकायत कर रहे हैं।

नियमों पर स्पष्टता की कमी और ईपीएफओ से स्पष्टीकरण में देरी के कारण, कई कर्मचारियों ने अभी तक उच्च पेंशन आवेदन के विकल्प का उपयोग नहीं किया है। लेकिन, ईपीएस सदस्यों के पास आवेदन करने के लिए अब कुछ ही घंटे बचे हैं, क्योंकि आवेदन की आखिरी तारीख आज यानी 26 जून 2023 है। सूत्रों का कहना है कि ईपीएफओ समय सीमा में राहत देने के लिए समय सीमा को तीन महीने बढ़ाने पर विचार कर रहा है। आइये देखते हैं कुछ कारण, जिनकी वजह से समय सीमा बढ़ाई जा सकती है।

समय सीमा से कुछ दिन पहले गणना पद्धति जारी करना

उच्च पेंशन के लिए आवेदन करना अधिकांश पात्र कर्मचारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। लेकिन, एक ईपीएस सदस्य उच्च पेंशन के इस विकल्प को तभी अपनाना चाहेगा जब उसे यकीन हो कि यह एक लाभकारी निर्णय होगा। हालाँकि, उनके पास यह जानने का कोई तरीका नहीं था कि पेंशन की बकाया राशि की गणना पद्धति क्या होगी।


जब तक आप यह नहीं जानते कि आपको कितना अतिरिक्त भुगतान करना होगा और इस अतिरिक्त भुगतान पर आपको किस प्रकार का रिटर्न मिलेगा, उच्च पेंशन के लिए आवेदन करना अंधेरे में तीर चलाने जैसा होगा। ईपीएफओ ने समय सीमा से कुछ दिन पहले किसी कर्मचारी को उच्च पेंशन के लिए भुगतान की जाने वाली राशि की गणना करने के लिए एक एक्सेल उपयोगिता जारी की है। इसके साथ ही FAQs भी जारी किए गए हैं.

धीरे-धीरे सर्कुलर जारी होने के कारण कर्मचारियों को स्पष्टता में कठिनाई होती है,

ईपीएफओ ने कर्मचारियों को आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों, अतिरिक्त 1.16% योगदान, पेंशन गणना पद्धति से संबंधित परिपत्र जारी किया है, पहला परिपत्र 29 दिसंबर, 2022 को और अंतिम 14 दिनों में नवीनतम परिपत्र जून 2023 को जारी किया गया। सर्कुलर में पात्र सदस्यों को नियम और आवेदन के कई बिंदुओं पर स्पष्टता नहीं मिल सकी।

इसके चलते EPFO ने दो बार समयसीमा भी बढ़ाई थी. लेकिन, मौजूदा समय सीमा से कुछ दिन पहले आखिरी अपडेट आने से कर्मचारियों के लिए कम समय में उच्च पेंशन के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करना मुश्किल हो गया है।

अभी भी कई बिंदुओं पर स्पष्टता का अभाव है

विशेषज्ञों के अनुसार, ईपीएफओ को अभी भी उच्च ईपीएस पेंशन के लिए आवेदन के कुछ पहलुओं पर स्पष्टता प्रदान करने की आवश्यकता है। बाहर निकलने के विकल्प पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, या क्या होगा यदि कर्मचारी के रिकॉर्ड ईपीएफओ के रिकॉर्ड से मेल नहीं खाते हैं, या यदि नियोक्ता व्यवसाय से बाहर चला गया है? इस पर स्पष्टता की जरूरत है. वहीं, जिन कर्मचारियों की सर्विस हिस्ट्री में लंबा गैप है, उन्हें लेकर भी स्पष्टता नहीं है कि वे पेंशन के लिए कैसे आवेदन करें।

ईपीएफओ के आवेदन पोर्टल पर समस्या

पिछले हफ्ते आखिरी तारीख होने की वजह से ईपीएफओ सदस्यों के लिए आवेदन करने के लिए सर्विस पोर्टल में दिक्कत आ गई है. कई आवेदकों ने ट्विटर पर यह मुद्दा उठाया है कि या तो वे अपना संयुक्त आवेदन पत्र जमा करने में असमर्थ हैं या उनके रिकॉर्ड ईपीएफओ के रिकॉर्ड से मेल नहीं खा रहे हैं, जिससे उनके आवेदन पत्र को ऑनलाइन जमा करना मुश्किल हो रहा है।

आवेदन की अंतिम तिथि पहले दो बार बढ़ाई जा चुकी है

ईपीएफओ पहले ही उच्च ईपीएस पेंशन के लिए आवेदन की समय सीमा दो बार बढ़ा चुका है। पहले इसे 3 मार्च 2023 से बढ़ाकर 3 मई 2023 किया गया और फिर समय सीमा 26 जून 2023 तक बढ़ा दी गई है। हाल ही में कई नियोक्ताओं ने ईपीएफओ से उच्च ईपीएस पेंशन के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ाने और प्रक्रिया को सरल बनाने का अनुरोध किया है। ये कई कर्मचारियों द्वारा की गई शिकायतें हैं जिन पर ईपीएफओ ध्यान दे सकता है और समय सीमा को 3 महीने के लिए बढ़ा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.