पिता की संपत्ति बेटों को हस्तांतरित, क्या बेटियां दावा कर सकती हैं? जानिए संपत्ति से जुड़े अधिकार

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 10:25:38 AM
Father’s property transferred to his sons, Can daughters claim? Know the rights related to property

अगर किसी व्यक्ति की वसीयत लिखे बिना मृत्यु हो जाती है तो अक्सर संपत्ति को लेकर उसके उत्तराधिकारियों के बीच कानूनी लड़ाई देखने को मिलती है। वैसे, संपत्ति को लेकर कानूनों में स्पष्ट प्रावधान है कि किस संपत्ति पर किस व्यक्ति का कितना दावा है। दिल से विल के संस्थापक राज लखोटिया ने संपत्ति से जुड़े सवालों के जवाब दिए।

संपत्ति अक्सर विवाद का कारण बन जाती है। पारिवारिक विवादों में संपत्ति एक प्रमुख कारक है। लेकिन संपत्ति को लेकर स्पष्ट कानून हैं, जिसके मुताबिक यह तय होता है कि कौन किस संपत्ति का हकदार है और कौन नहीं. इन अधिकारों के प्रति जागरूकता जरूरी है. यदि आप अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हैं तो कोई भी आपको आपके अधिकारों से वंचित नहीं कर सकता।

और अगर ऐसा होता है तो आप कानून का रास्ता अपनाकर अपना अधिकार वापस पा सकते हैं। 'हक की बात' सीरीज में आज प्रॉपर्टी से जुड़े सवाल. हमारे सहयोगी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स को कुछ पाठकों ने प्रॉपर्टी से जुड़े सवाल भेजे थे, जिनका जवाब 'दिल से विल' के फाउंडर राज लखोटिया ने दिया। यहां पाठकों के प्रश्न और लखोटिया के उत्तर हैं।

टी. बालाजी सवाल- अगर कोई बेटा अपने पिता की संपत्ति अपने बेटों को हस्तांतरित करता है तो क्या बेटियां उस पर दावा कर सकती हैं?

उत्तर- कानून के मुताबिक बेटियों को पिता की संपत्ति में बेटों के बराबर अधिकार है। यदि पिता जीवित है और उसने अपनी अर्जित संपत्ति पोते-पोतियों के नाम कर दी है, तो बेटियों का उस पर कोई दावा नहीं है। यदि पिता की मृत्यु हो गई है और संपत्ति वसीयत के जरिए हस्तांतरित कर दी गई है तो बेटी उस वसीयत को वैध कारणों के आधार पर अदालत में चुनौती दे सकती है। लेकिन अगर पिता की मृत्यु बिना वसीयत लिखे हो गई तो बेटियों को मृतक की संपत्ति में बराबर का अधिकार होता है और वे अदालत में इसका दावा कर सकती हैं।

सुजीत आर. प्रश्न: मान लीजिए कि ए की पत्नी बी है। दोनों के चार बच्चे हैं (बेटे सी और डी, और बेटियां ई और एफ)। यदि A के नाम पर आवासीय संपत्ति का उपहार विलेख है और B के जीवित रहते हुए वसीयत किए बिना उसकी मृत्यु हो जाती है, तो-

1- क्या पत्नी बी उस संपत्ति को पाने के लिए वसीयत कर सकती है?z

2- चूंकि बी की मृत्यु बिना वसीयत किए हुई है, तो क्या बेटियां ई और एफ संपत्ति में हिस्सेदारी का दावा कर सकती हैं, भले ही वह ए की पैतृक संपत्ति न हो?


उत्तर- मान लीजिए कि ए एक पुरुष हिंदू था जो बिना वसीयत किए मर गया और उपहार विलेख संपत्ति उसकी अपनी संपत्ति थी। ऐसे में पत्नी उस संपत्ति के लिए वसीयत नहीं लिख सकती. यदि वह बिना वसीयत के मर जाता है, तो हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, 1956 के तहत कक्षा I के सभी उत्तराधिकारियों को संपत्ति में बराबर हिस्सा मिलेगा। श्रेणी 1 के उत्तराधिकारियों में मृतक की पत्नी, बच्चे और माँ शामिल होंगी।

अमित कुमार का प्रश्न- मेरा अपनी पत्नी के साथ एक संयुक्त डीमैट खाता है जिसमें वह दूसरी मालिक हैं। मान लीजिए कि मैं वसीयत लिखे बिना मर जाता हूं, तो हमें क्या कदम उठाना चाहिए ताकि शेयरों/म्यूचुअल फंड इकाइयों का स्वामित्व या तो मेरी पत्नी के नाम पर हो या मेरी पत्नी और बेटी के संयुक्त नाम पर हो? क्या मेरे परिवार के सदस्यों के नाम पर स्वामित्व हस्तांतरित करने के लिए उत्तराधिकार प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी?

उत्तर-आपकी मृत्यु की स्थिति में, पहले धारक के रूप में आपके अधिकार दूसरे धारक (पत्नी) को हस्तांतरित कर दिए जाएंगे क्योंकि आप दोनों डीमैट खाते के संयुक्त धारक थे। यह टी-2 (ट्रांसमिशन रिक्वेस्ट फॉर्म) भरकर पहले धारक के नोटरीकृत मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ जमा करके किया जाएगा। आपकी मृत्यु के बाद अगर आपकी बेटी अपने नाम पर शेयर/म्यूचुअल फंड ट्रांसफर करना चाहती है तो उसे उत्तराधिकार प्रमाणपत्र जमा करना होगा।

गणपति का सवाल- मेरी पत्नी और मेरी संयुक्त वसीयत है। हमारे तीन बच्चे हैं. एक बच्चे को कुछ नहीं मिल रहा है. दूसरा चल संपत्ति मिल रही है और तीसरा अचल संपत्ति मिल रही है। हमने वसीयत में एक अलग शर्त रखी है कि भविष्य में हम जो भी कमाएंगे वह दूसरे लाभार्थी को जाएगा। क्या यह कानूनी होगा?

उत्तर- कोई व्यक्ति अपनी बची हुई या भविष्य की संपत्ति वसीयत के माध्यम से किसी भी लाभार्थी को दे सकता है और यह कानूनी रूप से वैध भी है। वसीयत के जरिए कानूनी उत्तराधिकारी को संपत्ति से वंचित भी किया जा सकता है, जबकि वसीयत के अभाव में वह उत्तराधिकारी के रूप में संपत्ति का हिस्सा होगा। यदि किसी कानूनी उत्तराधिकारी को वसीयत के माध्यम से संपत्ति से वंचित किया जाता है, तो यह गैर-लाभकारी हो जाती है। वसीयत में इसका कारण भी बताना चाहिए ताकि अदालत समझ सके कि उसे संपत्ति में हिस्सेदारी से क्यों बाहर रखा गया है।

अस्वीकरण- उत्तर केवल प्रश्न में पूछे गए सीमित तथ्यों पर आधारित हैं। इसे किसी भी हालत में कानूनी सलाह न समझें. अगर संपत्ति को लेकर कोई विवाद है तो किसी वकील से संपर्क करें और सभी तथ्य और दस्तावेज अपने पास रखें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.