Gold Storage Limit: विवाहित महिला घर में कितना सोना रख सकती है? क्या हैं इनकम टैक्स के नियम?

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:27:33 PM
Gold Storage Limit: How much gold can a married lady keep at home? What are the rules of income tax?

भारत में त्योहारों के दौरान सोना खरीदना शुभ माना जाता है। गहनों से लेकर सिक्कों तक कई लोग अपने घरों में सोना रखना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर में कितना सोना रख सकते हैं इसकी एक सीमा है और घर में सोना रखने के लिए अलग-अलग टैक्स नियम हैं। 


आपको बता दें कि घर में जितनी मात्रा में सोना या सोने के आभूषण रखे जा सकते हैं, इसके लिए सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं जिनका पालन करना जरूरी है। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि घर में सोना एक निर्धारित मात्रा में रखना होता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं।

जानकार बताते हैं कि सोना या उसके आभूषण खरीदते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि उसका बिल लेना है। उस पर्ची को संभाल कर रखना चाहिए। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के एक सर्कुलर में कहा गया है कि सोने के आभूषण रखने की कोई सीमा नहीं है, लेकिन आपको इसके स्रोत का भी खुलासा करना पड़ सकता है। अगर प्रूफ में कोई छेड़छाड़ या गड़बड़ी हुई तो आपका सोना जब्त किया जा सकता है।

सीबीडीटी के नियम

देश में कौन कितना सोना रख सकता है, इसे लेकर सीबीडीटी के कुछ नियम हैं। इस हिसाब से आप इस सीमा से ऊपर भी सोना रख सकते हैं, लेकिन आपके पास यह जवाब होना चाहिए कि आपको यह सोना कहां से मिला। नियम यह भी कहते हैं कि अधिकारी तलाशी अभियान के दौरान किसी घर से मिले सोने के आभूषण या आभूषण को जब्त नहीं कर सकते, बशर्ते उनकी मात्रा निर्धारित सीमा से कम हो या स्रोत वास्तविक होना चाहिए।

कौन कितना सोना रख सकता है

– विवाहित महिला अपने पास 500 ग्राम तक सोना रख सकती है।
अविवाहित महिला अपने पास 250 ग्राम तक सोना रख सकती है।
- एक आदमी अपने पास 100 ग्राम तक सोना रख सकता है।

जानिए क्या हैं टैक्स के नियम

अगर आपने अपनी आय से सोना खरीदा है, जिसका आपने खुलासा किया है, या आपने खेती से कमाए गए पैसे से सोना खरीदा है, तो इस पर कोई कर नहीं लगेगा। इसके अलावा अगर आपने घर के खर्चे से बचत कर सोना खरीदा है या आपको विरासत में सोना मिला है तो आपको इस पर टैक्स नहीं देना होगा। हालांकि सोने के स्रोत का भी पता होना चाहिए। लेकिन रखे गए सोने को बेचने पर आपको टैक्स देना होता है।

अगर आप सोना तीन साल तक रखने के बाद बेचते हैं तो इस बिक्री से होने वाली आय पर 20 फीसदी की दर से लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होगा। यदि आप सोने को खरीदने के तीन साल के भीतर बेचते हैं, तो इससे होने वाली आय को आपकी कुल आय में जोड़ा जाएगा, और उस टैक्स स्लैब के अनुसार कर लगाया जाएगा, जो आप एक करदाता के रूप में आते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.