केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 3 फीसदी बढ़ सकता है DA, 1 जुलाई से माना जाएगा लागू

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 10:07:37 AM
Good news for central employees, DA may increase by 3 percent, Will be considered applicable from July 1

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का DA बढ़ा सकती है. इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. नई दर 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है.

केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए तय फॉर्मूले के तहत महंगाई भत्ता (डीए) तीन फीसदी से बढ़ाकर 45 फीसदी कर सकती है. फिलहाल DA 42 फीसदी है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय किया जाता है।

ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया, ''जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था। हम महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।'' लेकिन सरकार महंगाई भत्ता तीन फीसदी तक बढ़ा सकती है. इसके 45 फीसदी होने की संभावना है.

उन्होंने आगे बताया कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा और प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा। डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। डीए में आखिरी संशोधन 24 मार्च 2023 को किया गया था और यह 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो गया।

मार्च में बढ़ोतरी हुई.

इससे पहले मार्च में महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. फिर 1 जनवरी से डीए का बकाया दिया गया. फिर डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 38 से 42 फीसदी कर दिया गया. अब एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना है. 1 जुलाई से लागू माने जाने से कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर भी मिलेगा. गौरतलब है कि डीए की यह दर 7वें वेतन आयोग के तहत है. पुराने वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए डीए दर अलग होगी।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 20,000 रुपये है और उसका DA 4% बढ़ गया है. अब 20,000 को 4 प्रतिशत से गुणा करें. कैलकुलेशन करने पर जवाब आएगा 800 रुपये. यानी उनकी सैलरी 800 रुपये बढ़ गई है. डीए बढ़ोतरी का फायदा सिर्फ मौजूदा कर्मचारियों को ही नहीं बल्कि पेंशनभोगियों को भी मिलेगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.