Government scheme: लड़कियों की पढ़ाई की चिंता खत्म कर देगी ये योजना, सरकार देगी एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता

Samachar Jagat | Saturday, 21 Oct 2023 10:39:58 AM
Government scheme: This scheme will end the worries of girls' education, government will provide financial assistance of one lakh rupees

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र और राज्य सरकारों की ओर से लड़कियों के हित में अभी कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। आज हम आपको महाराष्ट्र सरकार की एक योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें कम आय वाले परिवारों की लड़कियों को जन्म के बाद के चरणों में आर्थिक सहायता दी जाती है।

गरीब लोगों के हित में चलाई गई इस येाजना के माध्यम से लोग अपनी बेटियों को अच्छी शिक्षा दिला सकते हैं। इसके तहत कुल 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना के तहत प्रदेश में पीले और नारंगी राशन कार्ड वाले घरों की लड़कियों को जन्म होने पर 5,000 रुपए, कक्षा 1 में प्रवेश करने पर 6,000 रुपए, कक्षा 6 में 7,000 रुपए, कक्षा 11 में 8,000 रुपए और 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर 75,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदेश सरकार की ओर दी जाएगी।  

महाराष्ट्र सरकार की ओर से लेक लडक़ी योजना के माध्यम से लोगों को ये सहायता दी जाती है। इस योजना का लाभ 1 अप्रेल 2023 के बाद जन्म लेने वाली लड़कियों को मिलेगा। 

PC: indiatoday



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.