H-1B Visa Registration: अमेरिका करने जा रहा है H-1B वीजा के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में बदलाव, जानें आप पर क्या होगा इसका असर

Samachar Jagat | Monday, 01 May 2023 02:56:09 PM
H-1B Visa Registration: America is going to change the registration process of H-1B visa, know how it will affect you

अमेरिका की फेडरल एजेंसी ने हाल ही में अनिवासी वीजा के लिए अपडेट जारी किया है। एजेंसी ने कहा है कि अब अमेरिका के एच1-बी वीजा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आधुनिक बनाया जाएगा.


अगर आप विदेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है। विदेश जाने के लिए पासपोर्ट सबसे जरूरी दस्तावेज होता है और फिर वीजा की जरूरत पड़ती है। वर्तमान में, कई देशों की यात्रा करने के लिए उनकी वीज़ा पंजीकरण प्रक्रिया बहुत कठिन और प्रत्येक देश के लिए अलग प्रक्रिया रही है। इसी बीच सात समंदर पार अमेरिका से एच1-बी वीजा के लिए एक अपडेट आया है।

अमेरिका की फेडरल एजेंसी ने हाल ही में अनिवासी वीजा के लिए अपडेट जारी किया है। एजेंसी ने कहा है कि अब अमेरिका के एच1-बी वीजा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आधुनिक बनाया जाएगा.

एजेंसी ने वीजा पंजीकरण की प्रक्रिया को आधुनिक बनाने का फैसला किया है ताकि धोखाधड़ी और घोटालों को रोका जा सके। एजेंसी ने कहा कि कुछ कंपनियां गलत तरीके से एच1बी वीजा के लिए लॉटरी के जरिए ग्राहकों को लुभा रही हैं। जिसके बाद उन्हें कई वीजा में धोखाधड़ी की शिकायतें भी मिलीं। इसे रोकने के लिए एजेंसी ने वीजा प्रक्रिया को आधुनिक बनाने का फैसला किया है।

एच1बी वीजा क्या है?

H1B वीजा संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक अनिवासी वीजा है। कोई भी भारतीय नागरिक इस वीजा पर विदेश जाकर नौकरी कर सकता है। वहीं अगर अमेरिकी कंपनियां किसी विदेशी को नौकरी देती हैं तो उस शख्स को एच1बी लेने के बाद ही अमेरिका में काम करने की इजाजत होती है।

आईटी प्रोफेशनल की काफी डिमांड है

भारत के आईटी प्रोफेशनल्स के बीच इस वीजा की काफी डिमांड है। भारत से हर साल हजारों आईटी पेशेवर नौकरी के लिए अमेरिका जाते हैं। ऐसे में वीजा रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया उनके काम की है। अब नई तकनीक से कोई भी एजेंट उन्हें ठग नहीं पाएगा।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.