Hair Care : जानिए क्यों नहीं कराए अपने बालो में कलर , कलर करने से हो सकता है कैंसर

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jun 2022 11:54:51 AM
Hair Care :  Know why you should not get color in your hair, coloring can cause cancer

प्रदूषण और अपर्याप्त भोजन के सेवन से बाल आसानी से खराब हो जाते हैं। बालों को कलर करना भी एक  कारण हो सकता  है जिससे बाल खराब  हो जाते हैं। कलर करने का  मतलब है की अपने बालों पर रसायन पदार्थ लगाएंगे जो आपके बालो को खराब कर देता है । यहां कुछ साइड इफेक्ट्स और सावधानियां दी गई हैं जिनका उपयोग हम अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं।

1. अमोनिया और पेरोक्साइड
बालों को कलर करते समय अमोनिया और पेरोक्साइड का इस्तामल होते हैं जो आपके बालों के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। अमोनिया आपके बालों को मुलायम नहीं रहने देता  और पेरोक्साइड आपके बालों के नेचुरल कलर को खराब कर देता है। 

2. एलर्जी की प्रतिक्रिया
हेयर कलर  में रासायनिक पैराफेनिलेनेडियम होता है जो आपके बालों के लिए हानिकारक होता है और इससे बालो को  एलर्जी हो सकती है।  जिनको त्वचा की बीमारी होती है जैसे एक्जिमा वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने बालों में कलर न कराए। 

3. कैंसर 
हेयर कलर में  पीपीडी होता है जो ह्यूमन  डीएनए सेल को नुकसान पहुंचाता है और कैंसर का कारण बनता है।

4. हेयर मास्क
हेयर मास्क आपके बालो में होने वाले नुकसान को रोक देता है।  बालों को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है और आपके बालों को चमकदार और मजबूत बनाने में मदद करता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.