Hair Care Tips: डैंड्रफ की वजह से बाल हो गए हैं रूखे और बेजान तो आजमाएं ये होम रेमेडीज

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jun 2024 10:34:52 AM
Hair Care Tips: If your hair has become dry and lifeless due to dandruff, then try these home remedies

डैंड्रफ एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है, जिससे उनके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। कुछ लोगों को डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने की समस्या भी होती है। कई नए-नए प्रोडक्ट्स आजमाने के बावजूद, लोगों को अक्सर डैंड्रफ से छुटकारा पाना मुश्किल लगता है और जब ये प्रोडक्ट काम नहीं करते हैं तो वे निराश हो जाते हैं। हालाँकि, अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम कुछ ऐसे कारगर होम रेमेडीज बताएँगे जो डैंड्रफ को खत्म करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दही का इस्तेमाल: दही में एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को खत्म करने में मदद करते हैं। यह बालों को मुलायम भी बनाता है। अपने स्कैल्प और बालों पर तीन बड़े चम्मच दही लगाएँ, इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ़ पानी से धो लें। इसे हफ़्ते में दो से तीन बार दोहराएँ।

pc:indiatv.in

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प की खुजली को कम करते हैं और बालों को मुलायम बनाते हैं। अपने स्कैल्प और बालों पर एलोवेरा जेल लगाएँ, इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैम्पू से धो लें।

नींबू का रस: नींबू का रस रूसी पैदा करने वाले फंगस को मारता है और बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है। यह स्कैल्प से अतिरिक्त तेल भी हटाता है। एक चम्मच नींबू के रस को दो चम्मच पानी में मिलाकर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ़्ते में एक या दो बार करें।

pc: healthbenefitstimes

नारियल का तेल: नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से रूसी कम होती है और बाल मजबूत होते हैं। शैम्पू करते समय केमिकल रहित शैम्पू का इस्तेमाल करें। अपने बालों को हफ़्ते में दो से तीन बार धोएं और कमजोर होने से बचाने के लिए गीले बालों में कंघी करने से बचें। इन घरेलू नुस्खों को आजमाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.