Hair Care Tips: बाल झड़ने की परेशानी दूर करती हैं घर में मिलने वाली ये चार चीजें

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Apr 2024 02:31:58 PM
Hair Care Tips: These four things found at home relieve the problem of hair fall

इंटरनेट डेस्क। महिलाओं को कई कारणों से बाल झडऩे की परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। प्रेग्नेंसी, डिलीवरी, मेनोपॉज और पीसीओएस जैसी समस्याओं के कारण हार्मोन्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के कारण भी महिलाओं को इस परेशानी से जूझना पड़ता है।

आयरन, विटामिन डी, बी और जिंक की कमी भी एक कारण है। आप हम आपको झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए एक घरेलू उपचार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए घर में रखी कई चीजें आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। 

प्याज का रस
प्याज का रस झड़ते बालों की समस्या रोकने में उपयोगी है। प्याज के रस में अच्छी-खासी मात्रा में सल्फर मिलता है, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में उपयोगी है। प्याज के रस में मिलने वाले एंटी फंगल गुण से स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। 

एलोवेरा
एलोवेरा जेल भी बालों की मजबूती के लिए बहुत ही उपयोगी है। ये बालों की ग्रोथ में मदद करती है। एलोवेरा जेल  में मिलने वाले एल्कलाइन गुण बालों के पीएच लेवल को सही करने में उपयोगी है। इसका सेवन करने से बाल भी चमकदार बनते हैं। वहीं बाल जल्दी से नहीं झड़ते हैं। 

मेथी
मेथी बाल से रोकने में मेथी भी उपयेागी है। मेथी में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण से हेयर फॉल कंट्रोल कर हेयर ग्रोथ की जा सकती है। आपको आज ही इसका उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। ये बालों के  साथ ही सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी होती है।

PC: freepik 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.