Health: खाना खाने के बाद पेट में बन जाती है गैस, तो आज से ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2024 02:13:30 PM
Health: If gas is formed in the stomach after eating food, then try these home remedies from today itself

pc: tv9hindi

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित संतुलित आहार की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है अपने भोजन में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना। हालांकि, पौष्टिक भोजन खाने के बावजूद, कई लोगों को पेट दर्द, सूजन और गैस की समस्या होती है। ये समस्याएँ अक्सर कुछ जीवनशैली संबंधी गलतियों की वजह से होती हैं, जैसे कि जल्दबाजी में खाना, भोजन को ठीक से चबाना नहीं, खाने के तुरंत बाद लेट जाना या लेटकर खाना। हालाँकि इन समस्याओं को दूर करने के लिए बाज़ार में कई दवाइयाँ उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी राहत प्रदान कर सकते हैं।

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको सरल घरेलू उपचारों के साथ पेट दर्द, एसिडिटी और सूजन को कम करने में मदद करेंगे:

जीरे का पानी पिएँ:
गैस और एसिडिटी से राहत पाने के लिए जीरे का पानी बहुत कारगर हो सकता है। यह पाचन में सुधार करने और वजन घटाने में सहायता कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी उबालें और उसमें एक चम्मच जीरा डालें। इसे तब तक उबलने दें जब तक पानी का रंग न बदल जाए, फिर इसे छान लें और एक चुटकी काला नमक डालें।

पुदीने का पानी:
पेट फूलने या पेट दर्द से राहत पाने के लिए 4-5 पुदीने की पत्तियों को पीसकर पानी में मिलाएँ। इसे पीने से न सिर्फ़ पेट दर्द में आराम मिलेगा बल्कि आप तरोताज़ा भी महसूस करेंगे।

सौंफ़ का पानी:
सौंफ़ का पानी पेट की जलन को कम करने और पाचन में सुधार करने के लिए बहुत अच्छा है। यह ठंडक भी देता है। इसके अलावा, मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए सौंफ़ के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। बस सौंफ़ के बीजों को पानी में उबालें, छान लें और पी लें।

अजवाइन का पानी:
पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप अजवायन के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अजवायन को पानी में उबालें, छान लें और पी लें। आप चाहें तो इसमें एक चुटकी काला नमक भी मिला सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.