Health Tips : 5 मौसमी सब्जियां जो आपके स्वास्थ के लिए है कई फायदेमंद

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2022 02:04:21 PM
Health Tips: 5 Seasonal Vegetables Which Are Many Beneficial For Your Health

सर्दियाँ लगभग शुरू हो गई हैं। सर्दियों की सब्जियां पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरी होती हैं और उन्हें आहार में शामिल किया जाना चाहिए। इन मौसमी सब्जियां से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को नियंत्रण में रखें, और जोड़ों के दर्द, बालों का झड़ना, शुष्क त्वचा की समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलेगी।  

हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सरसों की सब्जी , मेथी,पालक , चुकंदरकी सब्जी, गाजर का टॉप और शलजम का साग सर्दियों में हमारे अधिकांश बनाई जाती  हैं।क्लोरोफिल से भरे हुए हैं बल्कि विटामिन ए, सी, के, ई और मैग्नीशियम भी हैं, और फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं, जो फाइबर से भी भरे हुए हैं। हफ्ते कम से कम दो अलग-अलग पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

शकरकंदी: शकरकंदी के रूप में भी जाना जाता है, यह आपके आंत बैक्टीरिया के लिए भोजन के अच्छे स्रोत के रूप में काम करता है
यह बीटा-कैरोटीन का एक प्राकृतिक स्रोत है जो विटामिन ए और विटामिन सी में परिवर्तित हो जाता है। अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए इसे वसा और प्रोटीन के अच्छे स्रोत के साथ मिलाएं।
 


गाजर: यह बीटा-कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और आपकी प्रतिरक्षा, वृद्धि और विकास को भी बढ़ाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड से भरा हुआ है। ये आपकी स्किन को एक चमकदार रंग देता है और पुरानी बीमारियों  को कम करता है।

चुकंदर: यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, ए, सी और नाइट्रेट से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व आपके  ब्लड शुगर लेवल और पीएमएस के लक्षणों को प्रबंधित करने में आपकी मदद करते हैं।
 


 क्रूसिफेरस सब्जियां: ये सब्जियों के विविध समूह हैं जिनमें गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली, मूली, काले और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल हैं। वे फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो आपको बीमार होने से बचाते है।इनमे  डीआईएम नामक एक यौगिक होता है जो आपके खराब एस्ट्रोजन लेवल  को साफ करने में मदद करते है। इसलिए, यदि आप पीसीओएस, फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस और लीवर की समस्याओं से पीड़ित हैं तो उन्हें शामिल करें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.