Health Tips : यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखते है ये खाद्य पदार्थ

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2023 02:20:00 PM
Health Tips : These foods keep the level of uric acid under control

शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। यूरिक एसिड एक मेटाबोलाइट है जो कोशिकाओं के लगातार टूटने के कारण बनता है। इसका हाई लेवल इंगित करता है कि शरीर, विशेष रूप से गुर्दे, शरीर से यूरिक एसिड को सही से साफ नहीं करता  हैं। यूरिक एसिड को दूर करने के लिए शरीर के कामकाज  करना  चाहिए । आइए उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो आपके यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन एक प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट है जो एंजाइम के उत्पादन को कम करने में मदद करते है, जो यूरिक एसिड के गठन को बढ़ावा देता है। 

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ गाउट को रोकते हैं। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में संतरे, नींबू, कीवी, अमरूद, ब्रोकोली, फूलगोभी और शिमला मिर्च शामिल हैं।

फाइबर युक्त भोजन

अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करे जो फाइबर भरपूर हो , जो शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। रेशेदार खाद्य पदार्थ जो रक्तप्रवाह में अवशोषित करने में मदद करते हैं और शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को भी खत्म कर सकते हैं। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों में पत्तेदार हरी सब्जियां, जई, साबुत अनाज, ब्रोकोली, कद्दू, नाशपाती, अजवाइन, खीरा, ब्लूबेरी, सेब और संतरे शामिल हैं।

ताजी सब्जियों का जूस

शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए गाजर, ककड़ी और चुकंदर के ताजे सब्जियों के रस का सेवन नियमित रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.